News hindi tv

Sakari Scheme : इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये के निवेश से जीवनभर मिलेगी पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

Atal Pension Yojana : आजकल अधिकतर लोग अपने भविष्य के लिए निवेश करते हैं। अगर आप निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो इस लेख में जानिए एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में जिसमें हर महीने सिर्फ 210 रुपये के निवेश से 60 वर्ष उम्र तक आपको और आपकी पत्नी को हर महीने पेंशन मिलेगी। जानिए इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी...
 | 
Sakari Scheme : इस स्कीम में हर महीने 210 रुपये के निवेश से जीवनभर मिलेगी पेंशन, जानिए पूरी डिटेल

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप अपने भविष्य को आर्थिक स्तर पर सुरक्षित करना चाहते हैं। ऐसे में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। सरकार की इस योजना में निवेश करके आप अपने साथ अपनी पत्नी की जिंदगी को भी सुरक्षित कर सकते हैं। आज हम आपको केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के बारे में बताने जा रहे हैं। देशभर में भारत सरकार की अटल पेंशन योजना काफी लोकप्रिय है। 


देश में बड़े पैमाने पर लोग सरकार की इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने के बाद जब आपकी उम्र 60 वर्ष की हो जाती है। उसके बाद आपको हर महीने पांच हजार रुपये की पेंशन मिलती है। निवेश के लिहाज से भारत सरकार की यह स्कीम पूरी तरह से सुरक्षित है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में 18 से 40 साल के बीच के नागरिक निवेश कर सकते हैं। आप जिस उम्र में इस स्कीम में आवेदन करते हैं। उसी आधार पर निवेश राशि को तय किया जाता है। 

अगर आप 18 साल की उम्र में इस स्कीम में आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको हर महीने 210 रुपये का निवेश इस स्कीम में करना होता है। वहीं जब आपकी उम्र 60 वर्ष की हो जाती है। उसके बाद आपको हर महीने पांच हजार रुपये की पेंशन मिलती है। 

वहीं अगर पति-पत्नी दोनों लोग मिलकर इस स्कीम में निवेश करते हैं। ऐसे में दोनों की उम्र जब 60 वर्ष की हो जाएगी। उसके बाद दौनों लोगों को हर महीने पांच-पांच हजार कुल दस हजार रुपये की पेंशन मिलेगी।


अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में खाता खुलवाने की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इस स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं।