News hindi tv

SBI और ICICI बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस, जान लें ये जरुरी नियम

Bank News : मिले अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक खाताधारकों को खाते में इतना मिनिमम बैलेंस रखना होगा । अगर आप भी इन बैंकों के खाताधारक हैं तो ये खबर आपके लिए जानना जरुरी है। आपको बता दें कि अगर आप अपने खाते में कम से कम इतना बैलेंस नहीं रखते हैं तो बैंक आपसे जुर्माना वसूलता है। आईए जान लेते हैं ये पूरा अपडेट।
 | 
SBI और ICICI बैंक ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में रखना होगा इतना मिनिमम बैलेंस, जान लें ये जरुरी नियम

NEWS HINDI TV, DELHI: बैंक हम सभी लोगों के जीवन का एक बहुत अभिन्न हिस्सा है जहां हम बिना की डर के अपने पैसों को आसानी से सेव करके रख सकते हैं। बैंक अपने कस्टमर्स को सेविंग खाते ( Saving Account Minimum Balance ) पर कई तरह की सुविधाएं देते हैं, लेकिन इन सुविधाओं के साथ ही ग्राहकों को कुछ जरूरी नियम कानून का भी पालन करना पड़ता है। बैंक द्वारा बनाए गए नियमों को हमें फॉलो करना पड़ता है। जैसे कि बैंक अकाउंट में से कैश निकासी लिमिट और खाते में कैश जमा कराने की लिमिट।


इसमें सबसे अहम हैं सेविंग खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन ( Saving Account Minimum Balance Rules )  करना। बता दें कि हर बैंक अपने मिनिमम एवरेज बैलेंस( Minimum Balance Rules ) के नियम को खुद तय करता है। अगर किसी व्यक्ति के खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं किया जाता है तो बैंक उससे जुर्माना ( Penalty ) वसूल सकता है।

बता दें कि मिनिमम बैलेंस( minimum balance in sbi ) वह राशि है जो हर व्यक्ति को कम से कम अपने खाते में रखनी चाहिए। मिनिमम बैलेंस का राशि हर बैंक का अलग-अलग होता है। अगर आप अपने खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते हैं तो आपको बैंक को जुर्माना देना पड़ सकता है।


देश के दो बड़े बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( State bank of India ) और आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank ) ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग मिनिमम बैलेंस राशि तय की है। अगर आप भी दोनों बैंके के करोड़ो ग्राहकों में से एक हैं तो हम आपको दोनों बैंकों के इस रूल के बारे में जानकारी दे रहे हैं-


SBI के खाताधारकों के लिए मिनिमम बैलेंस का रूल्स-


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI Minimum Balance Rules ) ने अपने खातों में एरिया के हिसाब से मिनिमम बैलेंस का रूल तय कर रखा है। अगर आपका खाता शहरी क्षेत्र की ब्रांच में तो आपको अपने खाते में कम से कम 1,000 रुपये रखना जरूरी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के खाताधारकों के लिए मिनिमम बैलेंस की राशि है 1,000 रुपये। वहीं बका करें अगर मेट्रो सिटी की तो यह राशि 3,000 रुपये तय की गई हैं।


ICICI बैंक खाताधारकों के लिए मिनिमम बैलेंस का रूल्स-


आईसीआईसीआई बैंक ( ICICI Bank Minimum Balance Rules ) ने भी एरिया के हिसाब से मिनिमम बैलेंस की राशि तय कर रखी हैं। अगर आपको खाता शहरी या मेट्रो सिटी में हैं तो आपको कम से कम 10,000 रुपये का बैलेंस मेंटेन( minimum balance in icici savings account ) करना जरूरी है। वहीं सेमी अर्बन में यह राशि 5,000 और ग्रामीण इलाकों में यह राशि कम से कम 2,500 रुपये होनी चाहिए। ऐसे न होने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता हैं।