News hindi tv

SBI बैंक ने बढ़ा दी लोन की ब्याज दरे, लेकिन इन ग्राहको पर नही पड़ेगा इसका असर

SBI ग्राहकों के लिए एक दुखभरी खबर है। बैंक ने एक बार फिर से होम लोन की दरों में वृद्धि की है। लेकिन फिर भी इन लोगों की EMI में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। आइए जानते हैं इससे ग्राहकों को क्या असर पड़ा है।
 | 
SBI बैंक ने बढ़ा दी लोन की ब्याज दरे, लेकिन इन ग्राहको पर नही पड़ेगा इसका असर 

NEWS TV HIND, DELHI : भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों के लिए एक और परेशानी बढ़ाने वाली खबर आ गई है। बैंक ने एक बार फिर से होम लोन (Home loan) महंगा कर दिया है। बैंक ने कल यानि 15 मार्च से अपनी बेंचमार्क आधारित ब्याज दरें यानि बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को बढ़ा दिया है। बैंक ने BPLR में 70 बेसिस पॉइंट (bps) की वृद्धि कर दी है। जिसके बाद यह ब्याज दर अब 14.85 प्रतिशत है। इसके अलावा बैंक ने बेस रेट को भी मौजूदा 9.40 प्रतिशत से 70 बीपीएस बढ़ाकर 10.10 प्रतिशत कर दिया है। 


इससे पहले SBI ने 15 दिसंबर, 2022 को अपनी बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (Benchmark Prime Lending rate) और बेस रेट को संशोधित किया था। बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी (Increase in BPLR) का सीधा असर उन पुराने ग्राहकों पर पड़ता है जिन्होंने 2016 से पहले लोन दिया है। चूंकि बैंक ने MCLR की दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया है ऐसे में इस ब्याज दर की वृद्धि का असर नए होम लोन ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा। एमसीएलआर वह दर है जिस पर बैंक ग्राहकों को कर्ज देता है.
 

किन ग्राहकों को देनी होगी ज्यादा ईएमआई 


रिजर्व बैंक ने 2010 में बेस रेट की व्यवस्था लागू की थी। बेस रेट वह न्यूनतम ब्याज दर होती है जिस पर बैंक लोन देते हैं। अप्रैल 2016 में आरबीआई ने बेस रेट की जगह मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड (MCLR) पेश किया था। वहीं नए लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लैंडिंग रेट (EBLR) या रेपो रेट लिंक्ड रेट (RLLR) के आधार पर दिए जाते हैं। बेस रेट और बीपीएलआर में बढ़ोतरी(Increase in base rate and BPLR) से उन लोगों की किस्त बढ़ जाएगी, जिनका लोन इन बेंचमार्क से जुड़ा है।