News hindi tv

SBI ने निकाली जबरदस्त स्कीम, 57,658 रुपये की होगी कमाई

SBI News : अगर आपका एसबीआई बैंक में खाता है तो ये खबर आपके फायदे की है SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक धाकड़ स्कीम निकाली है अब आपको 57,658 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे इतने रुपये आइए नीचे खबर में जानते है इस स्कीम के बारे में......

 | 
SBI ने निकाली जबरदस्त स्कीम, 57,658 रुपये की होगी कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI : SBI के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर. बैंक की ओर से ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी गई है. अगर आपका भी देश के इस सरकारी बैंक में खाता है तो अब बैंक आपको पूरे 57,000 रुपये दे रहा है. जी हां... बैंक की ओर से ग्राहकों के लिए समय-समय पर कई सुविधाएं दी जाती हैं. अब आपके पास भी ये पैसे पाने का मौका है. 


मिलेंगे 57,658 रुपये......


आरडी यानी रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) एक ऐसी स्कीम है जिसमें हर महीने आपके खाते में से पैसा कटता रहता है.

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने 5 साल के लिए 5,000 रुपये प्रति माह की आरडी कराई है और इस पर आपको 6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है तो इस हिसाब से आपको मैच्योरिटी पर पूरे 57,658 रुपये एक्सट्रा मिलेंगे. 


5 साल में करने होगे इतने रुपये जमा......


आपको बता दें 5 साल में हर महीने 5000 रुपये के हिसाब से आपका निवेश 3 लाख रुपये का होगा, लेकिन आपको मैच्योरिटी पर पूरे 3,57,658 लाख रुपयें मिलेंगे. इनमें से 3 लाख रुपये आपकी इंवेस्टमेंट राशि होगी और 57,658 रुपये ब्याज की राशि मिलेगी. 


Senior Citizens को कितना मिल रहा फायदा?


आपको बता दें RBI सीनियर सिटीजन्स को रेकरिंग डिपॉजिट पर सामान्य ग्राहकों की तुलना में ज्यादा ब्याज का फायदा देता है. अगर कोई वरिष्ठ नागरिक आरडी स्कीम में निवेश करता है तो उसको 6.75 फीसदी से 7.25 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिलता है. 


इतने महिनों के लिए कर सकते है निवेश?


आप RBI में 12 महीनों से लेकर 120 महीनों तक के लिए आरडी करा सकते हैं. इसमें आप 100 रुपये के मिनिमम निवेश से शुरुआत कर सकते हैं. आप एसबीआई की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने सिर्फ 1 हजार रुपये भी जमा कर सकते हैं. यह आप पर निर्भर करता है कि आप हर महीने कितने रुपये जमा करना चाहते हैं.