News hindi tv

Senior Citizen की हुई मौज, इन बैंको ने FD की ब्याज दरों में किया इतना इजाफा

Senior Citizen FD Interest Rate : यदि आप एफडी की स्कीम में पैसे निवेश  (invest money) करने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह खबर आपके लिए हैं। आपको बता दें कि ये बैंक FD पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज दे रहे हैं। जानिए नीचें खबर में कि किस बैंक में कितने साल की FD पर आपको ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा।
 | 
Senior Citizen की हुई मौज, इन बैंको ने FD की ब्याज दरों में किया इतना इजाफा

NEWS HINDI TV, DELHI: सीन‍ियर स‍िटीजन को अपनी बचत का एक ह‍िस्‍सा एफडी में न‍िवेश (investment in FD) करने की सलाह दी जाती है. एफडी में क‍िया गया न‍िवेश सुरक्ष‍ित है और उससे न‍ियम‍ित आय भी होती है. इस तरह की बचत आपके बुरे वक्‍त में कभी भी काम आ सकती है. लेक‍िन कुछ एफडी से होने वाली आमदनी पर आपको ब्‍याज देना पड़ता है. जबक‍ि कुछ सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) इसके दायरे में नहीं आते. फ‍िलहाल कुछ बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रत‍िशत तक का ब्याज दे रहे हैं. आइए जानते हैं सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले बैकों के बारे में-

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) तीन साल की एफडी पर 7.75 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है. पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों में यह सीन‍ियर स‍िटीजन को सबसे ज्‍यादा ब्याज देता है. अगर आप इस समय एक लाख न‍िवेश करते हैं तो यह तीन साल में बढ़कर 1.26 लाख रुपये हो जाएगा.


एक्सिस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन (senior citizen) को तीन साल की एफडी पर 7.60 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. अभी एक लाख रुपये का न‍िवेश करने पर आपकी रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी.

एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और पंजाब नेशनल बैंक तीन साल की एफडी पर 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. यहां पर आप एक लाख का न‍िवेश करते हैं तो यह रकम तीन साल में बढ़कर 1.25 लाख रुपये हो जाएगी.

केनरा बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) को तीन साल की एफडी पर 7.30 प्रतिशत ब्याज द‍िया जा रहा है. यहां अगर आप आज न‍िवेश करते हैं तो एक साल में आपको 1.24 लाख रुपये म‍िलेंगे.


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीन‍ियर स‍िटीजन (Senior Citizen) को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. अभी निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम पर तीन साल में बढ़कर आपको 1.24 लाख रुपये म‍िलेंगे.

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सीन‍ियर स‍िटीजन को तीन साल की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. अभी निवेश की गई 1 लाख रुपये की रकम पर तीन साल में बढ़कर आपको 1.24 लाख रुपये म‍िलेंगे.