News hindi tv

सिनियर सिटीजन की हो गई बल्ले-बल्ले, 700 दिन की FD पर जबरदस्त ब्याज

FD News - सिनियर सिटीजन के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल ये बैंक सिनियर सिटीजन को 700 दिन की FD पर उच्चतम ब्याज दर दे रहा है... ऐसे में फटाफट चेक कर लीजिए बैंक से जुड़ी पूरी डिटेल्स। 
 | 
सिनियर सिटीजन की हो गई बल्ले-बल्ले, 700 दिन की FD पर जबरदस्त ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI:  फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) निवेश का सबसे पसंदीदा विकल्प बना हुआ है. बीते साल मई 2022 से जब महंगाई को काबू में करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक के बाद एक कई बार रेपो रेट में इजाफा किया, तो अपने ग्राहकों को राहत देने के लिए तमाम बैंकों ने अपने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की, जिससे एफडी कराने वाले ग्राहकों को जबरदस्त रिटर्न मिल रहा है. FD पर इंटरेस्ट रेट बढ़ाने वाले बैंकों में डीसीबी बैंक (DCB Bank) का नाम भी शामिल है, जहां 700 दिनों की एफडी पर बंपर रिटर्न दिया जा रहा है. 


8.5 फीसदी का ब्याज ऑफर-


एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा होने से ग्राहकों को अच्छा फायदा हो रहा है और उन्हें ज्यादा कमाई का मौका मिल रहा है. DCB Bank दो साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर उच्चतम ब्याज दर दे रहा है. इसमें 700 दिनों और 24 महीनों के बीच के फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 8 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं सीनियर सिटीजंस के लिए इस अवधि के निवेश पर बैंक जमा राशि पर 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है. इसके साथ ही बता दें कि डीसीबी बैंक ने अपने 2 करोड़ से ज्यादा की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बीते दिनों इजाफा किया है.


बैंक इस बात की जानकारी अपनी वेबसाइट पर दी है. इस फिक्स्ड डिपॉजिट में रेगुलर, NRE और NRO सेविंग बैंक अकाउंट शामिल हैं. बैंक अपने ग्राहकों को 8 फीसदी तक रिटर्न डिपॉजिट पर दे रहा है. बैंक ने अपनी नई ब्याज दरें 8 मई 2023 से लागू कर दी हैं.


 इन बैंकों ने भी बढ़ाई हैं ब्याज दर- 


डीसीबी बैंक ही नहीं, बल्कि अन्य कई बैंकों ने भी अपने यहां फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में जोरदार इजाफा किया है. इनमें Bank Of Baroda, HDFC, IDFC, IndusInd Bank, Yes Bank, शामिल हैं. ये भी अपने यहां एफडी में निवेश करने वाले ग्राहकों को मोटी कमाई करने का अवसर दे रहे हैं.
इनमें शानदार रिटर्न देने के मामले में डीसीबी बैंक के साथ ही यस बैंक (Yes Bank) का नाम भी आता है. इस बैंक में 18 महीने से 36 महीने के बीच मैच्योर होने वाले डिपॉजिट पर 7.75 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. सीनियर सिटीजंस को बैंक इस अवधि में जमा राशि पर 8.25 फीसदी का इंटरेस्ट रेट ऑफर कर रहा है. 


IDFC-IndusInd लिस्ट में- 


एफडी पर जबरदस्त ब्याज देने वाले बैंकों में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) भी आगे हैं. इसमें दो साल में मैच्योर होने वाली एफडी के लिए 7.75 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 18 महीने से तीन साल के बीच मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर बैंक 8.25 फीसदी ब्याज ऑफर कर रही है.

इसके अलावा इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) की बात करें तो यहां दो साल की एफडी पर 7.75 फीसदी ब्याज दर निर्धारित की गई है, इसके अलावा सिनियर सिटीजंस के लिए इस अवधि में मैच्योर होने वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.