News hindi tv

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन को मालामाल कर देंगी ये 3 सरकारी स्कीम, हर महीने होगी 20,000 रुपये की कमाई

Senior Citizen : आज हम सिनियर सिटीजन के लिए लेकर आए हैं 3 ऐसी सरकारी स्कीम जो इन लोगों को मालामाल कर देंगी। इन स्कीम के द्वारा हर महीने 20 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। तो ऐसे में ये खबर 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए खास होने वाली है।  चलिए नीचे खबर में जान लेते हैं इन योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी.

 | 
Senior Citizen : सीनियर सिटीजन को मालामाल कर देंगी ये 3 सरकारी स्कीम, हर महीने होगी 20,000 रुपये की कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित आय की तलाश करते हैं। बैंकों और सरकार की कुछ सेविंग स्कीम( Saving Schemes ) इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।

इस योजना में निवेश( Investment Schemes ) करने पर आपको नियमित ब्याज के रूप में अच्छी रकम मिलती है। इसके अलावा आपको टैक्स छूट भी मिलती है। आइए जानते हैं ऐसी 3 योजनाओं के बारे में जो आपको अच्छी कमाई की गारंटी देती हैं।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme )-

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में 60 साल से अधिक उम्र के ग्राहक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है। जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बाद ही आपको पूरा पैसा मिलता है। इस स्कीम में ग्राहक न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में आपको सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट( tax exemption ) भी मिलती है।

बजट में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) में निवेश की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई। इस बदलाव से सीनियर सिटीजन को निवेश पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। सितंबर में खत्म होने वाली तिमाही में ब्याज दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है। पिछली तिमाही में यह 8 फीसदी थी।


वित्त मंत्री की ओर से निवेश की लिमिट 30 लाख रुपये करने और ब्याज दर 8.2 फीसदी करने पर पांच साल की मैच्योरिटी पर 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ कुल 42.30 लाख रुपये मिलेंगे। अगर इसका सालाना के आधार पर कैलकुलेशन किया जाए तो यह 2 लाख 46 हजार रुपये होता है। इसमें महीने के आधार पर 20500 रुपये मिलेंगे।


पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Scheme )-

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( POMIS ) एक छोटी बचत योजना है जिसमें ग्राहक 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। यहां आप एक बार अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको हर महीने ब्याज मिलता है। जो आपके लिए मंथली इनकम का काम करता है। इसमें ज्वाइंट अकाउंट में हर महीने 9,050 रुपये मिलेंगे।

एफडी( fixed deposit )-

अगर सीनियर सिटीजन ग्राहक अपनी सेविंग पर ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट ( FD schemes ) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एफडी कराने पर ज्यादातर बैंक आमतौर पर वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सामान्य ग्राहकों की तुलना में 0.50 फीसदी ब्याज ज्यादा मिलता है। ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजन को अधिकतम 7.50 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहें हैं।