News hindi tv

Sona sasta kab hoga : सोने की कीमतों में होगी जोरदार गिरावट, जानिए आज के ताजा भाव...

Sona sasta kab hoga : अगर आप भी हाल सोने की खरीदारी करने के लिए जा रहे हैं। तो आपको बता दें कि सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट आने वाली हैं। तो खरीदने से पहले जान लें सोने के आज के (sone ke aaj ke bhaav) भाव और कितने कम होंगे सोने के रेट..
 | 
Sona sasta kab hoga : सोने की कीमतों में होगी जोरदार गिरावट, जानिए आज के ताजा भाव...

NEWS HINDI TV, DELHI : अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने बुधवार को लगातार छठी बार अपनी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया। इस फैसले से उन्होंने उन सभी अफवाहों को खारिज कर दिया, जिनमें कहा जा रहा था कि आने वाले महीने में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं। इसका मतलब यह है कि फेड आने वाले महीने में ब्याज दरें बढ़ाने की योजना नहीं बना रहा है। जिसके बाद विदेशी बाजारों के साथ-साथ भारत के मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange) में भी सोने की कीमत (sone ki kimat) में बढ़ोतरी देखी गई।

जानकारों के मुताबिक, फेड की ओर से अब तक इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि ब्याज दरों में कब कटौती की जा सकती है. यह भी संकेत दिया गया है कि चालू वर्ष में फेड द्वारा की जाने वाली 3 कटौतियों की संख्या घटाकर एक कर दी गई है। इसके असर से सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है। आने वाले दिनों में सोना मौजूदा स्तर से करीब 3000 रुपये तक सस्ता हो सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि सोने के भाव (sone ke aaj ke bhaav) को लेकर विशेषज्ञ किस तरह की भविष्यवाणी कर रहे हैं?

ब्याज दरों में कटौती कब होगी तय नहीं:

अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से अभी तक तय नहीं किया गया है कि ब्याज दरों में कटौती कब होगी. जानकारों की मानें तो जुलाई में फेड की मीटिंग होनी है. लेकिन महंगाई के आंकड़ें टारगेट के अनुरूप नहीं है. दूसरी ओर लेबर मार्केट में तेजी देखी जा रही है. जिससे खर्च में इजाफा देखने को मिल सकता है. जिसके असर से महंगाई में तेजी की संभावना अभी भी बनी हुई है. ऐसे में जुलाई में होने वाली मीटिंग में भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की कोई संभावना नहीं है. जिसका असर डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में इजाफे के रूप में देखने को मिल सकता है. ऐसे में निवेशक गोल्ड की जगह करेंसी मार्केट की ओर मूव कर सकते हैं. जिसका असर सोने की कीमत में देखने को मिल सकता है.

जियो पॉलिटिकल टेंशन हुई कम:

वहीं दूसरी ओर जियो पॉलिटकल टेंशन भी लगातार कम होती जा रही है. ईरान और इजराइल के बीच काफी दिनों से कोई हरकत देखने को नहीं मिली है. दोनों देशों के बीच मध्यस्ता कराने का प्रयास चल रहा है. दोनों ओर से हमले रुके हुए हैं. ऐसे में निवेश सेफ हैवन यानी गोल्ड में निवेश करने की जगह शेयर बाजार की ओर मूव कर रहे हैं. जिसका असर आने वाले दिनों में गोल्ड के दाम (gold rates) में गिरावट के तौर पर देखने को मिल सकता है. जानकारों का मानना है कि गोल्ड (gold) एक्सपोर्ट में कमी आई है. इंटरनेशनली डिमांड में कमी आई है. जिसकी वजह से गोल्ड की कीमत में असर देखने को मिल सकता है.

3000 रुपए तक कम हो सकते हैं दाम:

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक आने वाले दिनों में ऐसा कोई ट्रिगर देखने को नहीं मिलेगा. जिससे सोने की कीमतों (sone ki aaj ki kimat) को बढ़ावा मिल सकता है। साथ ही फेड की ओर से भी ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है। कि वो ब्याज दरों में कब बदलाव करने जा रहा है. जिसकी वजह से गोल्ड की कीमतों में गिरावट का माहौल देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 68,500 रुपए तक दाम जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि गोल्ड में बूस्ट फेड की ओर से कटौती के बाद ही देखने को मिलेगा. या फिर जियो पॉलिटिकल टेंशन में इजाफा हो.

रिकॉर्ड हाई से कितने कम हुए दाम:

एमसीएक्स पर गोल्ड की (gold price on mcx) कीमत 12 अप्रैल को रिकॉर्ड हाई 73,958 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए थे. उसके बाद से गोल्ड की कीमत में काफी गिरावट देखने को मिल चुकी है. आंकड़ों पर बात करें तो तब से अब तक गोल्ड के दाम 3200 रुपए से ज्यादा कम हो चुके हैं. इसका मतलब है कि गोल्ड की कीमत में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. अगर आने वाले दिनों में गोल्ड के दाम 68500 रुपए पर आ जाते हैं तो कीमतें रिकॉर्ड हाई से 5500 रुपए तक कम हो सकती हैं. यानी सोना 7 फीसदी से ज्यादा का करेक्शन देखने को मिल सकता है.

फ्लैट हैं गोल्ड की कीमतें:

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर दोपहर 3 बजे सोने की कीमतें सपाट देखी गईं। आंकड़ों के मुताबिक, कल दोपहर 3 बजे सोने की कीमत करीब 60 रुपये की गिरावट के साथ 70,665 रुपये पर कारोबार कर रही थी। हालांकि, गुरुवार को सोने की कीमत 71,278 रुपये पर खुली। जोकि कारोबारी सत्र के दौरान 70651 रुपए के साथ लोअर लेवल पर पहुंच गई. एक दिन पहले गोल्ड की (sone ki kimat) कीमत 70,725 रुपए के साथ बंद हुई थी.