News hindi tv

Sone ka aaj ka rate 22 April : सोने की कीमतों में हुई 6,750 रुपए की बढ़ोतरी, खरीदने से पहले चेक कर लें गोल्ड के ताजा रेट

Sone - chandi ka rate : पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। और अब सोने और चांदी की कीमत (sone - chandi ki aaj ki kimat) नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। अगर आप भी सोने या चांदी की खरीदने के लिए जा रहे हैं। तो आपको बता दें कि आज सोने के कीमतों में 6,750 रुपए का बंपर इजाफा देखने को मिल रहा हैं। तो एक बार खरीदने से पहले चेक कर लें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के लेटेस्ट प्राइस....
 | 
Sone ka aaj ka rate 22 April : सोने की कीमतों में हुई 6,750 रुपए की बढ़ोतरी, खरीदने से पहले चेक कर लें गोल्ड के ताजा रेट

NEWS HINDI TV, DELHI : Gold Price Today 19 April 2024 : देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों (sone ki kimst) ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अप्रैल महीने में सोने की कीमत में 6700 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी देखी गई है. खास बात यह है कि देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत (Delhi me sone ki kimatr) 74 हजार रुपये के पार पहुंच गई है. जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में सोने की कीमत 75 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के पार जा सकती है. देश के वायदा बाजार की बात करें तो सोने की कीमतें 73 हजार रुपये से नीचे चली गई हैं।

उधर, विदेशी बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 2400 डॉलर प्रति औंस के करीब पहुंच गई हैं। जानकारों के मुताबिक, ईरान-इजरायल युद्ध के बीच निवेशक सोने को सुरक्षित ठिकाना मानने लगे हैं। जबकि डॉलर इंडेक्स 106 अंक से ऊपर पहुंच गया है. आइए आपको भी बताते हैं कि अप्रैल महीने में सोने की कीमत (sone ki kimat) क्या हो गई है और अप्रैल महीने में सोने की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी देखी गई है।

दिल्ली में रिकॉर्ड लेवल पर दाम:

दिल्ली में शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमतें (Delhi me sone or chandi ki kimat) नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गईं। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के चलते सोना 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर चला गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा कि दिल्ली में सोना 400 रुपये बढ़कर 74,100 रुपये के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

इसी तरह चांदी की कीमत (chandi ki kimat) 100 रुपये बढ़कर 86,600 रुपये प्रति किलोग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में मजबूती के संकेतों के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गयी. यह पिछले बंद भाव से 400 रुपये अधिक है.

अप्रैल में कितना महंगा हुआ गोल्ड-:

अप्रैल के महीने में गोल्ड के दाम (today gold rate) में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल चुका है. 31 मार्च 2024 को गोल्ड के दाम 67,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे. जबकि मौजूदा समय में 74,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए हैं. इसका मतलब है कि गोल्ड के दाम में 6750 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है. अगर इसे फीसदी के तौर पर देखें तो गोल्ड की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है. अगर बात मौजूदा साल की बात करें तो गोल्ड के दाम पिछले साल के आखिरी कारोबारी दिन 63,920 रुपए प्रति दस ग्राम थे. जिसमें अब तक 10,180 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है. इसका मतलब है कि इस दौरान गोल्ड के दाम (gold prices) में 16 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल चुकी है.

क्या कहते हैं जानकार:

अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,390 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से 15 डॉलर ऊंचा है. सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर छापे के जवाब में ईरान द्वारा इजराइल पर हमला करने के कुछ दिनों बाद ईरान पर इजराइल के हमले की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को एशियाई कारोबारी घंटों में वैश्विक बाजार में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. इससे एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष की संभावना बढ़ गई है जो सोने की ऊंची कीमतों (sone ka aaj ka bhaav) का समर्थन करेगा. इसके अलावा, चांदी बढ़कर 28.29 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. पिछले दिन यह 28.25 डॉलर प्रति औंस पर रही थी.