News hindi tv

Sone Ka Bhaav 6 April : रिकॉर्ड तेजी के बाद सोने के रेट गिरे धड़ाम, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत

Gold Price Today : यदि आप भी हाल ही में सोने के गहनों की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आज हम आपके लिए एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। आपको बता दें कि सोने की कीमतों (sone ki kimat) में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी। लेकिन आज सोने के रेट में गिरावट दर्ज की गई हैं। तो जो लोग सोना खरीदने वाले हैं उनके लिए यह सही समय हैं। जानिए 10 ग्राम सोने की कितनी हैं कीमत....
 | 
Sone Ka Bhaav 6 April : रिकॉर्ड तेजी के बाद सोने के रेट गिरे धड़ाम, जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI: Gold-Silver Price Today 6 April : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप भी सोने के आभूषण (gold jewelery) खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको राहत मिल गई है। बाजार में लगातार रिकॉर्ड ऊंचाई बनाने के बाद आज सोना सस्ता हो गया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने की कीमतों (sone ki kimat) में गिरावट आई है। हाल के दिनों में सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है।

पिछले 15 दिनों में गोल्ड की कीमतों (Gold ki kimat) में 3422 रुपये की तेजी देखने को मिल रही है. मार्च से ही गोल्ड की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव आज 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 69666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है. इसके अलावा चांदी का भाव 0.70 फीसदी की गिरावट के साथ 79421 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. 

IBJA पर 24 कैरेट गोल्ड का भाव (Gold ka bhaav) 6967 रुपये प्रति एक ग्राम है. इसके अलावा 22 कैरेट गोल्ड का भाव (22 carat Gold ka bhaav) 6800 रुपये प्रति एक ग्राम है. वहीं, 20 कैरेट गोल्ड का भाव 6200 रुपये प्रति एक ग्राम और 18 कैरेट का भाव 5643 रुपये प्रति एक ग्राम है. 

ग्लोबल मार्केट में सोने-चांदी का भाव-

दुनियाभर में सोने की कीमतें (sone ki kimat) लंदन बुलियन मार्केट के जरिए तय होती है. लंदन का बुलियन मार्केट दुनियाभर में सबसे बड़ा है. इसके साथ में दुनिया के बड़े-बड़े कारोबारी जुड़े हुए हैं. अमेरिकी बाजारों में गोल्ड की कीमतें 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 2287 डॉलर औंस पर है. वहीं, चांदी का भाव 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 26.77 औंस पर है. 

चेक करें गोल्ड का भाव-

आप सोने की कीमत (sone ki kimat) अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

बता दें IBJA और मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज दोनों की तरफ से हो गोल्ड के रेट्स (gold ke retes) जारी किए जाते हैं. यह रेट अलग-अलग शुद्धता के हिसाब से जारी किए जाते हैं. सोने की इन कीमतों में टैक्स और मेकिंग चार्ज नहीं होते हैं. इन कीमतों के ऊपर टैक्स और मेकिंग चार्ज लगने के बाद ही आपको बाजार में गोल्ड की ज्वैलरी मिलती है.