News hindi tv

Sone Ka Bhaav 5 April : सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी के बाद आई गिरावट, चेक करें आज के ताजा रेट

Gold-Silver Price Today : दरअसल, आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से लगातार सोने की कीमत (sone ki kimat) में बढ़ोतरी हो रही है। सोने की कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई हैं। लेकिन हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक आज सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। तो आइए जानते हैं क्या हैं आज सोने-चांदी (sone-chandi ke aaj ke rate) के ताजा रेट....
 | 
Sone Ka Bhaav 5 April : सोने के भाव में रिकॉर्ड तेजी के बाद आई गिरावट, चेक करें आज के ताजा रेट

NEWS HINDI TV, DELHI: Gold-Silver Price Today 5 April : सोने के आभूषण खरीदने वालों के लिए आज राहत भरी खबर आ रही है। सर्राफा बाजार में लगातार जारी रिकॉर्ड तेजी पर आज (5 अप्रैल) ब्रेक लग गया। भारतीय और ग्लोबल मार्केट में सोने और चांदी के रेट्स (sone aur chandi ke rate) में करेक्शन देखने को मिल रहा. निवेशक दोनों ही मेटल्स में प्रॉफिटबुकिंग कर रहे. 


हालाँकि, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्राफा बाजार के लिए धारणा अभी भी सकारात्मक है। क्योंकि फेड नीति के अनुसार भविष्य में ब्याज दरें घटने की उम्मीद है। साथ ही मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ने से सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ रही है. बता दें कि घरेलू बाजार में सोना (gold price) महीने में 20% से ज्यादा का उछल चुका है. 

सोने के रेट पर लगा ब्रेक:

अगर आज की बात करे तो भारतीय बाजार में सोने और चांदी के दाम (sone aur chandi ke daam) में गिरावट देखने को मिल रहा, जोकि लगातार रिकॉर्ड हाई बना रहे थे. आज सोने का जून कॉन्ट्रैक्ट MCX पर करीब 320 रुपए फिसल गया है. 10 ग्राम सोने का रेट 69390 रुपए पर ट्रेड कर रहा, जबकि गुरुवार को ही भाव 69918 रुपए प्रति ग्राम तक पहुंचा. चांदी में भी नरमी है. मई कॉन्ट्रैक्ट का रेट करीब 1100 रुपए तक फिसल गया है. 1 किलोग्राम चांदी 78878 रुपए तक फिसल गई. 

वैश्विक बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें फिसल गईं:

जानकारी के लिए बता दें कि घरेलू बाजार की तरह ग्लोबल मार्केट (global market gold price) में भी बुलियन में नरमी देखने को मिल रहा. कॉमैक्स पर सोना करीब 13 डॉलर गिरकर 2300 के नीचे फिसल गया है. 


फिलहाल भाव 2295 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा. चांदी के रेट (chandi ke rate) भी सवा दो फीसदी की गिरावट के साथ 27 डॉलर के नीचे फिसल गई है, जोकि 26.60 डॉलर प्रति ऑन्स पर है. निवेशकों की नजर US FED पॉलिसी और मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव पर है.