News hindi tv

Delhi में सातवें आसमान पर पहुंची सोने की कीमत, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट

Delhi Gold Price 4 April 2024 : आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिल्ली में सोने की कीमतों (sone ki kimat) में कितना इजाफा हुआ हैं। दरअसल, हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में सोने के दाम आसमान को छु रहे हैं। और वहीं दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में भी एक हजार रूपए की बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। तो अगर आप भी हाल ही में सोने की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं। तो चेक करें 10 ग्राम सोने के ताजा रेट....
 | 
Delhi में सातवें आसमान पर पहुंची सोने की कीमत, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के ताजा रेट

NEWS HINDI TV, DELHI: देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत (delhi me sone ki kimat) इस स्तर पर पहुंच गई है, जिसकी कुछ साल पहले शायद ही किसी ने कल्पना की होगी। जी हां, देश की राजधानी में सोने की कीमत 70 हजार रुपये के पार पहुंच गई है. हालांकि, रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद देश के वायदा बाजार में सोने की कीमतें (sone ki kimat) थोड़ी नरम हो गई हैं। खास बात यह है कि वायदा बाजार में भी सोना अभी तक 70 हजार रुपये के स्तर को नहीं छू सका है.

दूसरी और चांदी की कीमत (chandi ki kimat) में भी 1000 रुपए से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है. चांदी की कीमतें भी आसमान छू रही हैं और दाम 82 हजार रुपए के नजदीक पहुंच गए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में गोल्ड के दाम (aaj ke sone ke bhaav) कितने हो गए हैं.

दिल्ली में सोना 70 हजार के पार-

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, मजबूत वैश्विक संकेतों के कारण गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत (delhi me sone ki kimat) 850 रुपए बढ़कर 70,050 रुपए प्रति 10 ग्राम के नये शिखर पर पहुंच गई. यह लगातार दूसरा दिन है जब कीमती धातु की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची हैं.

पिछले कारोबार में कीमती धातु 69,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. चांदी की कीमतें भी 1,000 रुपए उछलकर रिकॉर्ड 81,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गईं. पिछले सत्र में यह 80,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड-

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में तेजी के रुख के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 850 रुपए बढ़कर 70,050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं.

अंतरराष्ट्रीय मार्केट कॉमेक्स पर गोल्ड स्पॉट 2,297 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 22 डॉलर ज्यादा है. चांदी भी बढ़त के साथ 27.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था.

ब्याज दरों में कटौती की संभावना-

हाल ही में फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा है कि इस साल कभी ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है. जिसके बाद गोल्ड के दाम में इजाफा (increase in gold price) देखने को मिल रहा है. गांधी का कहना है कि कारोबारी गोल्ड में पहली कटौती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. गांधी के अनुसार अमेरिकी ब्याज दर में कटौती पर अनिश्चितता के बीच डॉलर में कमजोरी के कारण सोना अपने लाइफ टाइम हाई के आसपास आसपास मंडरा रहा है, जबकि सेफ—हैवन डिमांड बढ़ने से भी कीमतों को मदद मिली है.

इंडस्ट्रीयल मेटल्स में तेजी का असर-

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नवनीत दमानी ने कहा कि इसके अलावा, इंडस्ट्रीयल मेटल्स में तेजी के बीच, घरेलू मोर्चे पर चांदी की कीमतें भी अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं. दमानी ने कहा, मिडिल ईस्ट में और रूस और यूक्रेन के बीच लगातार जियो पॉलिटिकल टेंशन, ताइवान में विनाशकारी भूकंप के साथ, सर्राफा और अन्य कीमती धातुओं में सुरक्षित निवेश को बढ़ावा मिला है.