News hindi tv

इन 5 सरकारी स्कीमों में मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, निवेशकों की लगी भीड़

FD News - अगर आप भी अपनी एफड़ी पर बेहतर रिटर्न पाना चाहते है तो ये खबर आपके लिए है। दरसअल आज हम आपको अपनी इस खबर में ऐसी पांच सरकारी स्कीमों के बारे में बताने जा रहे है जिनमें एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है... और लोेग जिनमें धड़ाधड़ निवेश कर रहे है। 
 | 
इन 5 सरकारी स्कीमों में मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, निवेशकों की लगी भीड़

NEWS HINDI TV, DELHI:  बैंकों की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद लोगों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने की होड़ है। आम लोग सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंक में ज्यादा ब्याज पाने के लिए एफडी करा रहें हैं। हालांकि, कई ऐसे सरकारी स्कीम हैं जो एफडी से ज्यादा ब्याज दे रहें हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे ही 5 सरकारी स्कीम, जिसपर एफडी से ज्यादा मिल रहा है ब्याज। 

 


वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस)-

 


ब्याज दर: 8% 

सरकार द्वारा समर्थित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग निवेश करते हैं, उसपर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। SCSS की मैच्योरिटी अवधि पांच साल है। 

 

 

सुकन्या समृद्धि योजना-


ब्याज दर: 7.6%

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) एक सरकार समर्थित लघु बचत योजना है, जो एक बेटियों के नाम पर खोला जा सकता है। इस पर 7.6% की दर से ब्याज मिल रहा है। साथ ही इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। 


किसान विकास पत्र (केवीपी)-


ब्याज दर: 7.2%

किसान विकास पत्र योजना भारतीय डाकघर द्वारा दिया जाने वाला एक निवेश विकल्प है, जो देश में बहुत सारे लोगों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है। लंबी अवधि के निवेश की तलाश करने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इस स्कीम में निवेश करने पर 7.2% की दर से ब्याज मिल रहा है। 


सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)-


ब्याज दर: 7.1%

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) अपनी कई आकर्षक विशेषताओं और लाभों के कारण एक लोकप्रिय निवेश योजना है। इस पर 7.1% की दर से ब्याज मिल रहा है। 


राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)-


ब्याज दर: 7%

एनएससी एक निश्चित आय योजना है जिसे डाकघर में खोला जा सकता है। यह योजना कम जोखिम वाला उत्पाद है और सुरक्षित है। इस पर 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।