News hindi tv

ये बैंक दे रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, लोग कर रहे जमकर निवेश

 Bank Fixed Deposit - हर इंसान अपनी इनकम में से कुछ न कुछ पैसों का निवेश अपने बेहतर भविष्य के लिए करता है। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए एफडी में निवेश कर मोटा ब्याज पाना चाहते है तो इस खबर को एक बार जरूर पढ़ ले। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे है जो एफडी पर ताबड़तोड़ ब्याज दे रहा है....
 
 | 
ये बैंक दे रहा है FD पर सबसे ज्यादा ब्याज, लोग कर रहे जमकर निवेश

NEWS TV HINDI, DELHI: हम सब अपनी कमाई का कुछ ना कुछ हिस्सा भविष्य के लिए बचाकर रखते हैं। हम कोशिश करते हैं कि इस बचत पर अच्छा रिटर्न भी मिले। इसकेलिए कुछ लोग एफडी (FD) में निवेश करते हैं, कुछ म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में तो कुछ अलग-अलग सेविंग प्लान (Saving Plan) में निवेश करते हैं। एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट सेविंग का सबसे लोकप्रिय और सुरक्षित तरीका है।


लोग अपनी कमाई से बचत करते एफडी करवाते हैं। बैंक भी लोगों को आकर्षित करने के लिए एफडी के रेट्स को रिवाइज करते रहते हैं। हाल ही में रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की, जिसके बाद बैंकों की ओर से एफडी के रेट्स(FD rates) को रिवाइज कर उसमें बढ़ोतरी की गई है। आपको जानकर हैरानी होगी कि देश के बड़े बैंकों की तुलान में छोटे फाइनेंस बैंक अच्छा रिटर्न दे रहे हैं। अगर आंकड़ों को देखें तो तीन सालों में पहली बार है जब ग्राहकों को एफडी पर 9 फीसदी से अधिक का ब्याज मिल रहा है।


इन बैंकों में FD पर बंपर ब्याज-


देश के बड़े बैंक जहां ग्राहकों को एफडी पर अच्छा रिटर्न(good returns on FD) देने में कंजूसी कर रहे हैं तो वहीं स्मॉल सेविंग फाइनेंस बैंक (SFB) 9 फीसदी से अधिक का ब्याज दे रहे हैं। यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक FD पर सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। 1001 दिनों के जमा पर सामान्य ग्राहकों को 9 फीसदी तो वरिष्ठ नागरिकों को 9.5 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है। वहीं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 999 दिनों के जमा पर 8.51 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं।


स्मॉल फाइनेंस बैंक(Small Finance Bank) अपने ग्राहकों को फिक्सड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज ऑफर कर रहे हैं, इसके पीछे वजह भी है। दरअसल स्मॉल फाइनेंस बैंक माइक्रोफाइनेंस सेंगमेंट को उधार देते हैं, जहां ब्याज की दरें काफी अधिक होती हैं। इसके अलावा इन बैंकों की पहुंच भी उतनी अधिक नहीं होती है, जितनी बड़े बैंकों की होती है। ऐसे में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ये स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी ब्याज दरों को सामान्य से अधिक रखते हैं। ताकि लोग उनके पास जमा करवाएं।


किस बैंक में FD पर कितना ब्याज-


बैंक का नाम    सामान्य ग्राहकों के लिए ब्याज (% में)    वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज (% में)


यूनिटी SFB    9    9.5
सूर्योदय SFB    8.51    8.76
उत्कर्ष SFB    8.25    9
उज्जीवन SFB    8.25    8.75
इक्वीटास SFB    8.2    8.7
जाना SFB    8.15    8.85
AU SFB    8    8.5
बंधन बैक    8    8.5
SBI    7.1    7.6