News hindi tv

ये बैंक Senior Citizens को एफडी पर दे रहा है पोस्ट ऑफिस से ज्यादा रिटर्न

Senior Citizens : सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा रिटर्न मिलता है और ऐसे में पोस्ट ऑफिस की स्कीम में इन लोगों को बैंको से अच्छा रिटर्न मिलता है। तो वहीं अब एक ऐसा बैंक भी है जो पोस्ट ऑफिस की स्कीम से भी ज्यादा रिटर्न दे रहा है। आज हम आपको बताने वाले हैं तीन ऐसे बैंक जिन्होनें एफडी के इंटरेस्ट रेट में बदलाव किया है। इन बैंको में से ही ये एक बैंक है जो सबसे ज्यादा इंटरेस्ट दे रहा है.

 | 
ये बैंक Senior Citizens को एफडी पर दे रहा है पोस्ट ऑफिस से ज्यादा रिटर्न 

NEWS HINDI TV, DELHI: जहां एक ओर केंद्र सरकार की पोस्ट ऑफिस( post office Saving schemes ) की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम 8.2 फीसदी का रिटर्न दे रही है. वहीं देश में एक ऐसा भी बैंक है जो पोस्ट ऑफिस की स्कीम से ज्यादा रिटर्न दे रहा है. ये बैंक एफडी के माध्यम से सीनियर सिटीजन( Senior Citizen Saving Scheme ) को छप्परफाड़ रिटर्न दे रहा है. वैसे सीनियर सिटीजन को एफडी पर बैंकों से स्पेशल इंस्ट्रस्ट रेट मिलता है।

भारत में सीनियर सिटीजन एफडी( senior citizen fd interest rate ) पर रिटर्न अलग-अलग होता है. यह इंस्ट्रस्ट रेट आम लोगों को मिलने वाले रिटर्न से 0.50 फीसदी ज्यादा होता है. कुछ बैंकों ने 3 फरवरी, 2024 को समाप्त सप्ताह में अपनी एफडी रेट( FD rate ) में बदलाव किया है. आइए आपको भी बताते हैं कि कौन-कौन से बैंक सीनियर सिटीजंस को एफडी पर पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं।

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक( Unity Small Finance Bank )-


स्मॉल फाइनेंस बैंक आम तौर पर बड़े बैंकों की तुलना में अधिक दरें पेश करते हैं. यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक में, सीनियर सिटीजंस को 1,001 दिनों की एफडी पर 9.50 फीसदी तक का रिटर्न दे रहा ळै. बैंक ने 2 फरवरी, 2024 को दरों में बदलाव किया है. यह सीनियर सिटीजंस को को छह महीने से अधिक से लेकर 201 दिन की एफडी पर 9.25 फीसदी का रिटर्न दे रहा है. 501 दिन की एफडी( FD interest rates ) पर 9.25 फीसदी का रिटर्न दे रहा है. 701 दिनों की एफडी पर यूनिटी बैंक सीनियर सिटीजंस को 9.45 फीसदी का रिटर्न ऑफर कर रहा है।


पंजाब एंड सिंध बैंक( Punjab and Sindh Bank ) और केवीबी-


बैंक ने 1 फरवरी को दरों में बदलाव किया है. 444 दिनों की एफडी के लिए पंजाब एंड सिंध बैंक 8.10 फीसदी का रिटर्न दे रहा है. ये स्पेशल एफडी 31 मार्च, 2024 तक वैध हैं. इन दरों को 2 फरवरी, 2024 को रिवाइज्ड किया गया था. वहीं दूसरी ओर 1 फरवरी, 2024 से प्रभावी, करूर वैश्य बैंक ( KVB ) सीनियर सिटीजंस को अपनी 444 दिनों की स्पेशल एफडी पर अधिकतम 8 फीसदी का रिटर्न दे रहा है।


पंजाब नेशनल बैंक( Punjab National Bank )-


सीनियर सिटीजंस को 400 दिनों की एफडी पर अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज मिल सकता है. बैंक ने 1 फरवरी, 2024 को दरों में बदलाव किया था. पीएनबी ने सामान्य, सीनियर सिटीजंस के साथ-साथ सुपर सीनियर सिटीजंस के लिए 300 दिनों की एफडी पर 80 आधार अंकों की बढ़ोतरी की. ये एफडी सीनियर सिटीजंस को 7.55 फीसदी और सुपर सिनियर सिटीजंस को 7.85 फीसदी के रिटर्न की गारंटी दे रही है।