News hindi tv

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से Cibil Score पर होता है ये असर, जान लें नियम

Credit Card Impact On CIBIL Score : आज के समय में क्रेडिट कार्ड़ इस्तेमाल करने वालों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है, कई लोग इनका सही से इस्तेमाल करते है तो कई लोग कभी-कभार ही इसे यूज करते है लेकिन क्या आप जानते है की क्रेडिट कार्ड़ का उपयोग न करने पर आपके सिबिल स्कोर पर क्या असर (What is the effect on CIBIL score?) होता है, आइए खबर में आज आपको बताते है क्रेडिट कार्ड की वजह से सिबिल स्कोर पर पड़ने वाले सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव....

 | 
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से Cibil Score पर होता है ये असर, जान लें नियम

NEWS HINDI TV, DELHI : सिबिल स्कोर वह स्कोर होता है जिसके आधार पर यह निर्धारित किया जाता है आप लोन देने के योग्य है भी या नही। आपका क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) स्कोर आपकी क्रेडिट निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस स्कोर में कई फैक्टर्स योगदान करते हैं. अक्सर क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल (credit card usage) को लेकर बहस छिड़ी रहती है. आम धारणा के विपरीत, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने से आपके CIBIL स्कोर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं.


क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के सकारात्मक प्रभाव क्या हैं? (positive effects of using credit cards?)


1. कम लोन रिस्क 


क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने का मतलब संभावित लोन (low loan risk) संचय से बचना है. इसे लेंडर्स के लिए एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखा जा सकता है, जो जिम्मेदार फाइनेंशियल व्यवहार (responsible financial behavior) का संकेत देता है.

2. कम लोन इस्तेमाल 


क्रेडिट इस्तेमाल, आपके क्रेडिट कार्ड की बैलेंस राशि और क्रेडिट सीमा का अनुपात, आपके CIBIL स्कोर का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने से आपके स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव (low loan usage)पड़ता है.


3. ब्याज पर बचत 

क्रेडिट कार्ड बैलेंस न रखने से, आप ब्याज पेमेंट पर बचत (saving on interest) करते हैं. यह फाइनेंशियल समझदारी (financial prudence) इनडायरेक्ट रूप से एक स्वस्थ क्रेडिट प्रोफाइल में योगदान कर सकती है.


क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के नकारात्मक प्रभाव क्या हैं?  (negative effects of using credit cards?)

 

 

 

 


1. लिमिटेड क्रेडिट हिस्ट्री 


आपके सिबिल स्कोर का एक प्रमुख घटक आपकी क्रेडिट हिस्ट्री है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने से क्रेडिट इतिहास लिमिटेड (limited credit history) हो सकती है, जिसे लेंडर्स द्वारा नकारात्मक रूप से देखा जा सकता है.

2. कम क्रेडिट मिश्रण 


क्रेडिट स्कोरिंग मॉडल कई तरह के क्रेडिट मिश्रण (low credit mix) का फेवर करते हैं. यदि क्रेडिट कार्ड आपका एकमात्र क्रेडिट खाता है, तो इसका इस्तेमाल न करने से आपके क्रेडिट प्रोफाइल में डायवर्सिफिकेशन सीमित हो सकता है.


3. निष्क्रियता प्रभाव 


आपके क्रेडिट खातों पर निष्क्रियता की अवधि के (passivity effect) परिणामस्वरूप क्रेडिट में कमी आ सकती है. लोनदाता सक्रिय, जिम्मेदार लोन प्रबंधन देखना पसंद करते हैं.

4. बैलेंस्ड तरीके से इस्तेमाल करना 

सक्रिय क्रेडिट प्रोफाइल बनाए रखने के लिए, छोटी खरीदारी के लिए कभी-कभी अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (use in a balanced manner) करने पर विचार करें. जिम्मेदार क्रेडिट इस्तेमाल प्रदर्शित करने के लिए समय पर रीपेमेंट सुनिश्चित करें.

5. नियमित निगरानी है जरूरी


किसी भी अशुद्धि या पहचान की चोरी के संकेतों की पहचान करने के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर कड़ी नजर रखें. नियमित निगरानी (regular monitoring) से आप समस्याओं का तुरंत समाधान कर सकते हैं.


ये तो सच है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करने से कुछ सकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं, लेकिन संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. सही तरीके से कभी-कभार इस्तेमाल, शीघ्र पेमेंट और आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की निरंतर निगरानी शामिल होती है. इस तरह, आप एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रख सकते हैं और भविष्य में अनुकूल क्रेडिट शर्तें हासिल करने की संभावना बढ़ा सकते हैं.