News hindi tv

Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, 10 हजार में कमा सकते हैं 16 लाख

Post Office - हर इंसान अपने बेहतर भविष्य के लिए निवेश करता है। ऐसे में आज हम आपको अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आप 10 हजार में कमा सकते हैं 16 लाख... आइए नीचे खबर में जानते पूरी डिटेलस। 
 | 
Post Office की ये स्कीम कर देगी मालामाल, 10 हजार में कमा सकते हैं 16 लाख

NEWS TV HINDI, DELHI : Post Office RD Interest Rate: अपने यहां लोग डाकघर में खूब पैसे जमा करते हैं। इसमें किया गया निवेश बेहद सुरक्षित माना जाता है। डाकघर की योजनाओं में निवेश करके आप सुरक्षित और बढ़िया रिटर्न पा सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं डाकघर के रिकरिंग डिपोजिट खाते (Recurring Deposit Account) की। इसमें आप आसानी से पैसे जमा कर सकते हैं।


पोस्ट ऑफिस का आरडी खाता क्या है-


डाकघर का रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD Deposit Account) छोटी-छोटी रकम जमा करने की योजना है। इसमें इनवेस्टर किस्तों मतलब हर महीने एक पहले से तय की गई रकम जमा करते हैं। यह बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी रकम जमा करने की एक सरकारी गारंटी योजना है। इसमें आप महज 100 रुपये की छोटी राशि से इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। इसमें 10 रुपये के गुणक में राशि बढ़ाई जा सकती है। इस खाते में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। इसलिए आप जितना चाहें उतना पैसा इस खाते में जमा कर सकते हैं।

कितने दिन जमा करना होगा पैसा-


आप यदि डाकघर में आरडी अकाउंट खुलवाते हैं तो यह पांच साल के लिए होगा। आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो पांच साल के बाद आप पोस्टमास्टर को एक आवेदन दे कर इसे पांच साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। यदि आप किसी बैंक में इसी तरह का अकाउंट खोलना चाहते हैं तो अपको छह महीने, 1 साल, 2 साल और 3 साल की अवधि का भी विकल्प मिल सकता है। अच्छी बात यह है कि रिकरिंग डिपॉजिट या आवर्ती जमा खातों में जमा धनराशि पर ब्याज की गणना हर तिमाही (वार्षिक दर पर) की जाती है। इसलिए आपकी जमाराशि पर जो भी ब्याज बनता है, उसे हर तिमाही के अंत में आपके खाते में (चक्रवृद्धि ब्याज सहित) जोड़ा दिया जाता है।
 

डाकघर की आरडी योजना में क्या है इंटरेस्ट रेट-


आप यदि किसी डाकघर में आरडी योजना में खाता खोलते हैं तो यह जमा योजना भारत सरकार की स्मॉल सेविंग स्कीम मानी जाएगी। स्मॉल सेविंग स्कीम में कितना ब्याज मिलेगा, इसे भारत सरकार का वित्त मंत्रालय तय करता है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय(Union Ministry of Finance) हर तिमाही छोटी बचत की सभी योजनाओं के लिए ब्याज दर घोषित करता है। वित्त मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही के लिए डाकघर की आरडी स्कीम पर 5.8 फीसदी का ब्याज तय किया है।


हर महीने 10 हजार जमा करेंगे तो कितना मिलेगा-


मान लिया जाए कि आप डाकघर की आरडी स्कीम में यदि आप हर महीने 10 हजार रुपये जमा करते हैं। यह रकम आप लगातार 10 साल तक जमा करते हैं। तो 10 साल बाद आपको 5.8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलेगा। मैच्योरिटी पर यह रकम 16 लाख रुपये से भी ज्यादा हो जाएगी। इसे इस तरह से समझें..

हर महीने जमा रकम - 10 हजार रुपये


अवधि - 10 साल
ब्याज दर - 5.8 फीसदी
10 साल बाद मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि - 16,28,963 रुपये


खाते में एडवांस भी जमा कर सकते हैं-


डाकघर की आरडी स्कीम में आप एडवांस में भी पैसे जमा कर सकते हैं। यदि आपने खाता खुलवाया और इसे जारी रखना चाहते हैं तो पूरे पांच साल के पैसे एडवांस में भी जमा करा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको कुछ रिबेट भी मिलेगा। मान लिया जाए कि आपने 100 रुपये महीने का आरडी अकाउंट खुलवाया और आपने कम से कम छह किस्तों का पैसा एडवांस में जमा किया तो आपको शुरुआती छह महीने के लिए 10 रुपये का रिबेट मिलेगा। इसी तरह 12 महीने के लिए 40 रुपये का रिबेट मिलेगा।


डिफाल्ट होने से बचें-


यदि आपने डाकघर में आवर्ती जमा खाता खुलवा लिया है तो आपको ध्यान रखना होगा कि हर महीने पैसे जमा करें। अगर आप किसी वजह से अपने खाते में किसी महीने पैसा जमा नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना भरना होगा। जुर्माने की राशि कितनी होगी, यह इस बात पर निर्भर करेगी कि आपने पैसे जमा करने में कितनी देरी की है। आपने जितने महीने बाद पैसा जमा कराया है, उस पर हर महीने एक प्रतिशत का जुर्माना देना होगा। यह भी ध्यान रखें कि लगातार 4 किस्त नहीं जमा करने पर आपका खाता बंद कर दिया जाएगा।

इनकम टैक्स भी लगेगा?


जी हां, Post Office RD या आवर्ती जमा खाता पर इनकम टैक्स भी लगता है। खाते में मिले व्याज पर इनकम टैक्स टीडीएस(income tax tds) के रूप में काटा जाता है। लेकिन, यह तभी काटा जाएगा, यदि जमा राशि 40,000 रुपये से अधिक है। यदि आपकी जमा राशि इतनी है तो आपके उपर 10% प्रति वर्ष की दर से टैक्स लगाया जाएगा।

आरडी पर अर्जित ब्याज भी कर योग्य है, लेकिन पूरे मैच्योरिटी अमाउंट पर टैक्स नहीं लगता है। जिन निवेशकों की कोई कर योग्य आय नहीं है, वे फॉर्म 15G दाखिल करके टीडीएस छूट का दावा कर सकते हैं, जैसा कि एफडी के मामले में होता है।

समय से पहले बंद करा सकते हैं खाता?


डाकघर के आरडी खाते को आप समय से पहले भी बंद करा सकते हैं। इस बात की छूट है। लेकिन आप ऐसा तभी कर सकते हैं जबकि खाता खुलवाये तीन साल बीत गए हों। तीन साल पूरा होने पर आप पोस्टमास्टर का एक आवेदन दे कर उसे प्रीमैच्योर क्लोज करा सकते हैं। ऐसे मामलों में आपको आरडी स्कीम का ब्याज नहीं बल्कि डाकघर बचत खाता योजना का ब्याज दर देय होगा। यदि आपने एडवांस में पैसे जमा कर दिए हैं तो अपको प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति नहीं मिलेगी।