News hindi tv

Loan लेने के लिए होना चाहिए इतना सिबिल स्कोर, लोने लेने वाले जान लें

CIBIL Score : यह तो आप जानते हैं कि सिबिल स्कोर खराब होने पर बैंक आपको लोन नहीं देता हैं। और अगर आप भी हाल ही में बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहें हैं। जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर (CIBIL Score) होना चाहिए। जान लें पूरी जानकारी...
 | 
Loan लेने के लिए होना चाहिए इतना सिबिल स्कोर, लोने लेने वाले जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप किसी बैंक के साथ जुड़ते हैं तो बैंक आपको उसी समय या बाद में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ऑफर करता है. यह क्रेडिट कार्ड (Credit Card) आपकी आय और आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है. अगर आप पहले से क्रेडिट कार्ड यूज करते हैं और नया क्रेडिट कार्ड लेने की योजना बना रहे हैं तो सिबिल स्कोर इसमें एक बड़ा अहम किरदार अदा करता है.

सिबिल स्कोर (CIBIL Score) दरअसल एक क्रेडिट सूचना कंपनी ‘ट्रांसयूनियन सिबिल’ द्वारा उधार लेने वाले व्यक्ति को दी गई रेटिंग है. सिबिल स्कोर 300 से 900 अंकों के बीच होता है. जितना अधिक स्कोर उतना बेहतर. वैसे, आमतौर पर 750 से ऊपर के स्कोर को अच्छा माना जाता है. यह आपके क्रेडिट बिहेवियर को दिखाने के साथ यह क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर यह भी दिखाता है कि क्या आपने पहले कभी कर्ज चुकाने में चूक की है.

सिबिल रिपोर्ट-

सिबिल स्कोर वाली रिपोर्ट को सिबिल रिपोर्ट कहा जाता है. इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, संपर्क जानकारी, रोजगार की जानकारी, खाता जानकारी और पूछताछ संबंधी जानकारी होती है. इसमें आपके पिछले ऋण (अगर लिए हैं) से संबंधि व उसे चुकाने में आप कितने समयबद्ध रहे हैं इसकी जानकारी मौजूद होती है. ये बैंकों को बैड लोन से बचाने में मदद करती है.

क्यों जरुरी है अच्छा सिबिल स्कोर-

जब आप किसी बैंक से ऋण के लिए संपर्क करते हैं, तो बैंक आपके पिछले क्रेडिट रिकॉर्ड की जांच करता है. आपका सिबिल स्कोर अच्छा होने पर ही बैंक लोन को मंज़ूरी देता है. इसलिए अच्छा स्कोर बनाए रखना बहुत जरूरी है. अच्छा सिबिल स्कोर पिछले क्रेडिट का रिकॉर्ड ठीक साबित करने के लिए व्यक्ति को अनावश्यक कागजी कार्रवाईयों से बचाता है.

कैसे सही रखें अपना सिबिल स्कोर-

एक अच्छे सिबिल स्कोर के लिए बहुत जरुरी है कि आप पिछला कर्ज समय पर चुका दें. इससे आपके सिबिल स्कोर में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. क्रेडिट की लिमिट को हमेशा खत्म न करें. अगर आपके पास मौजूद क्रेडिट की सीमा आपके हिसाब से कम है तो उसकी लिमिट बढ़वाएं लेकिन हमेशा लिमिट के अंदर ही खर्च करने का प्रयास करें. अच्छे सिबिल स्कोर के लिए अपने डेट में विविधता लाएं. इसमें सुरक्षित और असुरक्षित दोनों ऋण शामिल करें. मसलन, क्रेडिट कार्ड असुरक्षित ऋण है जबकि घर या वाहन सुरक्षित ऋण है.

ऐसे चेक करें सिबिल स्कोर-

सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. गेट योर सिबिल स्कोर पर क्लिक करें. फ्री एनुअल सिबिल स्कोर पर क्लिक करें. अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें. एक आईडी प्रूफ अटैच करें. पिन कोड, जन्मतिथि और फोन नंबर डालें. एक्सेप्ट ऐंड कंटीन्यू पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपको एक ओटीपी मिलेगा. ओटीपी को वेबसाइट में दिए स्थान में एंटर करें और आगे बढ़ें. गो टू डैशबोर्ड को सलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर देखें. यहां से आपको एक नई वेबसाइट myscore.cibil.com पर भेजा जाएगा. मेंबर लॉगिन पर क्लिक करें और लॉगिन करने के बाद आप सिबिल स्कोर देख सकेंगे.