News hindi tv

Today Gold Price: खुशखबरी! आज सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, जानिए अपने शहर के ताजा भाव

Gold Price Down Today: गोल्ड खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी सोना खरीदने (Gold Price) का प्लान बना रहे हैं तो आज गोल्ड ज्वैलरी सस्ती हो गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के भाव (MCX Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. 
 | 
Today Gold Price: खुशखबरी! आज सोने के भाव में आई तगड़ी गिरावट, जानिए अपने शहर के ताजा भाव 

NEWS TV HINDI, DELHI: Gold Price Today, 14 March 2023: गोल्ड खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी सोना खरीदने (Gold Price) का प्लान बना रहे हैं तो आज गोल्ड ज्वैलरी सस्ती हो गई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के भाव (MCX Gold Price) में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, चांदी का भाव 66700 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गई हैं. आइए चेक करें आज क्या है 10 ग्राम गोल्ड का भाव 


MCX पर सोना हो गया सस्ता


मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज(Multi Commodity Exchange) पर सोने के भाव में आज 0.12 फीसदी यानी करीब 200 रुपये की गिरावट देखने को मिल रही है. इस गिरावट के बाद में गोल्ड का भाव 57,574 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर पहुंच गई हैं. बता दें सोना पिछले हफ्ते साल के सबसे निचले स्तर 54,800 के करीब चला गया था, लेकिन उसके बाद इसमें रिकवरी आई है.

चांदी में आज आई मामूली तेजी


इसके अलावा चांदी की कीमतों में आज तेजी देखने को मिल रही है. चांदी 0.17 फीसदी की मामूली तेजी के साथ 66763 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर पहुंच गई है. वहीं, कल चांदी 66,652 रुपये पर बंद हुआ थी.

ग्लोबल मार्केट में क्या है हाल?


ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज यूएस गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है. यूएस गोल्ड 0.43 फीसदी की गिरावट के साथ 1,908.20 डॉलर प्रति औंस पर नजर आ रहा है. वहीं, चांदी 0.63 फीसदी की गिरावट के साथ 21.785 डॉलर प्रति औंस पर है. 

गोल्ड खरीदने से पहले रखें ध्यान


अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक(gold purity check) कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.
 

चेक करें अपने शहर का भाव


आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.