News hindi tv

today's gold price : सोने के भाव में आया उछाल, चांदी भी पहुंची 77000 के पार, जानिए आज के ताजा भाव

Gold and Silver Price : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही हैं। अगर आप भी सोने या चांदी को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें। क्योंकि सोने चांदी (Gold Silver Price) की कीमतों में तगड़ा उछाल देखने को मिला है। नीचें खबर में जानिए आज के ताजा भाव...
 | 
today's gold price : सोने के भाव में आया उछाल, चांदी भी पहुंची  77000 के पार, जानिए आज के ताजा भाव

NEWS HINDI TV, DELHI: लग्न चल रहा है. ऐसे मेंअगर आप सोना और चांदी (sona chandi bhav) खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने व चांदी के भाव में बढ़ोतरी देखी गई है. ऐसे में अगर आप सोने व चांदी (chandi ka taaja rate) के गहने बनाने का प्लान कर रहे हैं. यहां एक बार  रेट जरूर चेक कर लें. झारखंड की राजधानी रांची के सर्राफा बाजार में आज 22 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 59,400 रुपए और 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का भाव 62,370 रुपए दर्ज किया गया है. वहीं, चांदी प्रति किलो 77,700 रुपए के भाव से बेची जाएगी।

सर्राफा व्यापारी व इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) ने कहा कि  सोने व चांदी के भाव में बढ़ोतरी देखी की गई. प्रति किलो चांदी (silver price today) के भाव में 200 रुपए का बढ़ोतरी देखी गई है. आज चांदी प्रति किलो 77,700 रुपए के भाव से बेची जाएगी. जबकि कल (सोमवार)शाम तक चांदी 77,500 रुपए की दर से बेची गई थी।

सोने के भाव बढ़ें:-

मनीष शर्मा ने बताया कि 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने (gold price today) के भाव में उछाल देखी गयी है. 22 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम कल शाम 59,300 रुपए बिका. आज इसकी कीमत 59,400 रुपए तय की गई है. यानी दाम मे 100 रुपए की गिरावट देखी गयी है. वहीं, सोमवार को लोगों ने 24 कैरेट सोना प्रति 10 ग्राम 62,270 रुपए के भाव से खरीदा. आजइसकी कीमत 62,370 रुपए तय की गयी है. यानी भाव में 100 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई है।


सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल:-

सोने के गहने खरीद रहे हैं तो कभी भी क्वालिटी को नजरअंदाज नहीं करें. हॉलमार्क देखकर ही गहना खरीदें, यही सोने की सरकारी गारंटी है. आपको बता दें कि भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड( बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. सभी कैरेट के हॉल मार्क अंक अलग-अलग होते हैं, जिसे देखकर और समझ कर ही आप सोने खरीदें।