News hindi tv

NCR के इस शहर में प्रॉपर्टी के रेट में जबरदस्त उछाल, मिडिल क्लास के लिए घर खरीदना हुआ मुश्किल

NCR : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि एनसीआर के इस शहर में प्रॉपर्टी के रेट में जबरदस्त उछाल आया है। इस इलाके में मिडिल क्लास के लिए घर खरीदना मुश्किल हो गया है। यहां पर एनआरआई लोग भी घर खरीदने लगे हैं। आपको बता दें कि बड़े घरों की डिमांड में ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। तो ऐसे में मिडिल क्लास लोगों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। चलिए जान लेते हैं इस अपडेट के बारे में पूरी जानकारी.

 | 
NCR के इस शहर में प्रॉपर्टी के रेट में जबरदस्त उछाल, मिडिल क्लास के लिए घर खरीदना हुआ मुश्किल

News Hindi TV, Delhi : NCR Property rates- घरों की कीमत में प‍िछले कुछ समय से लगातार इजाफा देखा जा रहा है। इसका कारण मांग में इजाफा और न‍िर्माण की लागत में इजाफा होना माना जा रहा है। यही कारण है क‍ि जनवरी-मार्च तिमाही में दिल्ली- एनसीआर में घरों की कीमत इतनी बढ़ गई है। दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदना आसान नहीं रह गया है. कई कारणों से घरों की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं.

एनसीआर( Home in NCR ) में सस्ते घर के लिए एक उम्मीद की तरह आए ग्रेटर नोएडा( Greater Noida ) वेस्ट में रेट अब आम आदमी की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं. यहां पिछले एक साल में घरों की कीमत 21 फीसदी से भी ज्यादा बढ़ चुकी है. साथ ही किरायेदारों के लिए भी मुसीबत बढ़ी है. किराया भी 13 फीसदी से ज्यादा उछाल मार चुका है.

बड़े घरों की डिमांड भी बढ़ी-


मैजिकब्रिक्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोगों में 1250 स्क्वायर फुट से ज्यादा बड़े घरों को खरीदने की रुचि बढ़ी है. कुल मांग का 54.5 फीसदी हिस्सा इसी केटेगरी से आ रहा है. ज्यादातर लोगों ने 5000 से 7500 रुपये प्रति स्क्वायर फुट तक कीमत वाली प्रॉपर्टी की डिमांड( Property demand ) की है. यह मांग ना सिर्फ घरेलू बल्कि एनआरआई( NRI ) कस्टमर से भी आई है.

दिल्ली( Delhi news ), गाजियाबाद, नोएडा( Noida ) और मुंबई के लोग ग्रेटर नोएडा वेस्ट में प्रॉपर्टी( Property rates in noida ) खरीदने के सबसे ज्यादा उत्सुक हैं. इसके चलते घरों के रेट 21.6 फीसदी तक उछल गए हैं. इसमें सालाना आधार पर 13.15 फीसदी का उछाल आया है.

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तेजी से मिलते हैं घर-


इस रिपोर्ट से ये भी पता चल रहा है कि अब लोग छोटे घरों की बजाए बड़े घरों की तरफ ज्यादा आकर्षित हैं. इन घरों की मांग और बिक्री दोनों में इजाफा हुआ है. ग्रेटर नोएडा के दूसरे इलाकों की तुलना में वेस्ट में लोगों को घर मिलने की दर भी 8.62 फीसदी बढ़ी है. यही वजह है कि यहां घर लेने में लोगों की दिलचस्पी में भी इजाफा हुआ है. 


एनआरआई भी दिखा रहे रुचि-


अमरीका( America ), कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और यूएई में जाकर बस चुके एनआरआई भी ग्रेटर नॉएडा वेस्ट को अपना घर बना लेना चाहते हैं. यहां विदेशों से आ रही डिमांड ( Demand of property ) में इनका हिस्सा लगभग 85 फीसदी है. एनसीआर( NCR News ) में ग्रेटर नोएडा ( Greater Noida ) वेस्ट का रुतबा बढ़ा है. यहां घरों की कीमत भी दायरे में रखने की पूरी कोशिश की जा रही है, जिसके चलते लोगों में इस इलाके के प्रति रुझान बढ़ा है.