News hindi tv

UP के कर्मचारियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, इंक्रीमेट-प्रमोशन के साथ मिलेंगे ये लाभ

UP News - दिवाली के मौके पर यूपी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट दिया है। योगी सरकार ने दो विभागों के कर्मचारियों को इंक्रीमेट-प्रमोशन का लाभ दिया है। सरकार के इस फैसले से हजारों कर्मचारियों को फायदा मिलेग।

 | 
UP के कर्मचारियों को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, इंक्रीमेट-प्रमोशन के साथ मिलेंगे ये लाभ

NEWS HINDI TV, DELHI : दिवाली पर यूपी पावर कारपोरेशन में काम करने वाले संविदा कर्मचारियों और रोडवेज के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन प्रबंधन उपभोक्ता सेवाओं में सुधार और बिजली चोरी रोकते हुए राजस्व में वृद्धि के लिए सम्मान और प्रोत्साहन योजना शुरू करने जा रहा है।

इस योजना के तहत प्रति यूनिट राजस्व वसूली में तय दर से वृद्धि की स्थिति में संविदाकर्मियों के पारिश्रमिक में हर माह 10 फीसदी वृद्धि की जाएगी। संबंधित जेई, एई, एसडीओ, एक्सईएन को सम्मानित किया जाएगा।

वहीं, यूपी रोडवेज भी 32 हजार संविदा, छह हजार आउटसोर्स और 14 हजार नियमित कर्मचारियों को महंगाई भत्ता, मानदेय, आउटसोर्स भर्ती और प्रमोशन का तोहफा देने जा रहा है। निगम प्रशासन ने इसका प्रस्ताव शासन भेज दिया है।

प्रबंधन का मानना है कि इस योजना से बिजली कंपनियों के घाटे को कम कम करने में मदद मिलेगी। प्रोत्साहन के तौर पर परफार्मेंस इंसेंटिव के रूप में पारिश्रमिक में वृद्धि से संविदाकर्मी जिनकी संख्या सबसे अधिक है वह पूरे मनोयोग से प्रयास करेंगे। वहीं संबंधित अवर अभियंता और अभियंताओं को प्रशस्ति पत्र देकर प्रबंधन सम्मानित करेगा।

इस तरह की प्रोत्साहन योजना को पहली बार शुरू किया जा रहा है। इस आशय का आदेश पावर कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने जारी किया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 का उपकेंद्रवार थ्रू रेट (प्रति यूनिट बिजली पर राजस्व वसूली दर) और एबीआर (कितने की बिलिंग) को आधार बनाया जाएगा।

50 फीसदी से कम पर समाप्त इंसेंटिव बंद-


वहीं यदि थ्रू रेट में वृद्धि लक्ष्य के मुकाबले 50 फीसदी से कम हासिल करने पर तो वर्ष 2025-26 में पूर्व से दिया जा रहा यह परफार्मेंस इंसेंटिव समाप्त कर दिया जाएगा।

क्‍या बोले एमडी-


प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने कहा कि उपभोक्ताओं की सब-स्टेशन व फीडर पर टैगिंग भी वर्ष 2023-24 में ही ठीक करा ली जाए। 31 मार्च 2024 को उपभोक्ताओं की टैगिंग फ्रीज करा दी जाएगी।

उधर, उत्‍तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम कर्मियों के लिए जल्द सौगात ला रहा है। ये सौगात दीपावली बाद 32 हजार संविदा, छह हजार आउटसोर्स और 14 हजार नियमित कर्मचारियों को महंगाई भत्ता, मानदेय, आउटसोर्स भर्ती और प्रमोशन के तौर पर मिलेगी। निगम प्रशासन ने इसका प्रस्ताव शासन भेज दिया है।

प्रशासन की मानें तो कुछ प्रस्ताव पर निगम बोर्ड से मंजूरी ले ली गई है। कई प्रस्ताव ऐसे हैं, जिनकी मंजूरी के लिए शासन भेजा गया है। उम्मीद है कि दीपावली बाद कार्यदिवस में प्रस्ताव पर मंजूरी मिल जाएगी। पहली बार आउटसोर्स कर्मियों को प्रोत्साहन भत्ता दिए जाने का निर्णय लिया गया है। 11 दिनों तक लगातार ड्यूटी करने वाले कार्मिकों 1500 सौ और आउटसोर्स कार्मिक को भी शामिल करते हुए 1800 रुपये दिया जाएगा।

प्रस्तावों को मंजूरी-


नियमित के बाद संविदा कर्मियों को भी फैमिली पास की सुविधा दी गई।


यात्रियों की मांग पर राजधानी बस के किराये में 10 फीसदी की कमी की।

ये सौगात देने के लिए प्रस्ताव शासन भेजा-


रोडवेज के नियमित कर्मियों को 10 फीसदी महंगाई भत्ते की जिस दिन स्वीकृत मिलेगी, उसी दिन आदेश जारी होंगे।


संविदा कर्मियों को मानदेय में इस वर्ष भी आठ फीसदी बढ़ोत्तरी आदेश 20 नवंबर तक कार्यदिवस में जारी हो जाएगा।


कार्यशाला में कार्यरत आईटीआई प्रशिक्षित कार्मिकों का मानदेय 20 फीसदी बढ़ाने का आदेश इसी माह जारी होगा, लाभ देने की कार्रवाई जल्द शुरू होगी।

परिवहन निगम-


दीपावली बाद रोडवेज के 52 हजार कर्मियों को सौगात


नियमित और संविदा कर्मियों के हित में पांच प्रस्ताव भेजे गए


महंगाई भत्ते की किस्त, संविदा के वेतन में 8 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव

क्‍या बोले एमडी-


यूपीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर, आईएएस ने कहा कि निगम व्यवसायिक संस्था है, जिसमें 95 फीसदी से भी अधिक आय यात्रियों की संख्या पर निर्भर है। इन्हें बेहतर बस सेवा मुहैया कराने के मकसद से कर्मियों की जरूरत का भी ख्याल रखा जा रहा है। दीपावली बाद इन्हें सौगात दी जाएगी।