News hindi tv

Property खरीदते समय इन 4 दस्तावेजों पर जरूर करें गौर, वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान

Property Documents : यदि आप भी कोई प्रोपर्टी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह तो आप जानते हैं लोग अपने जीवन भर की कमाई संपत्ति खरीदने में लगा देते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि नई संपत्ति खरीदते समय आप इन कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जानिए पूरी जानकारी...  
 | 
Property खरीदते समय इन 4 दस्तावेजों पर जरूर करें गौर, वरना हो सकता हैं बड़ा नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI: हमारे जीवन में अपनी व्यक्तिगत संपत्ति का बहुत महत्व होता है. हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी अपनी जमीन,अपना मकान हो. लोग अपने जीवन भर की कमाई संपत्ति खरीदने में लगा देते हैं.

ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि नई संपत्ति खरीदते समय सावधानी बरती जाए और कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए. अपने इस आर्टिकल में हम आपको नई संपत्ति खरीदने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे-

संपत्ति के असली मालिक की लें जानकारी:

जमीन खरीदते वक्त सबसे जरूरी यह जानना होता है कि जो जमीन हम खरीद रहे हैं उसका मालिक कौन है? कानूनी शब्दावली का इस्तेमाल करें तो उस संपत्ति के 'टाइटल' की जांच करना जरूरी है. इसके लिए वकील की मदद लेना बेहतर होगा.

करें जमीन से जुड़े दस्तावेजों की जाँच:

जमीन की रजिस्ट्री के पुराने दस्तावेजों (old land registry documents) सहित सभी प्रमुख दस्तावेजों की जांच कर लेनी चाहिए. जिससे इस बात का पता लगाया जा सके की जमीन अब तक कितनी बार बेची या खरीदी गई है या फिर जमीन अथवा संपत्ति पर कोई लोन तो नहीं लिया गया हैं. अगर लोन लिया गया है तो लोन का पूरा भुगतान हुआ है या नहीं और जमीन का असली मालिक कौन है.

रजिस्ट्रार ऑफिस से लें आवश्यक जानकारी:

रजिस्ट्रार ऑफिस (Registrar Office) से जमीन से जुड़े दस्तावेजों संबंधी जानकारी लेकर आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि जो जमीन या संपत्ति आप खरीदने जा रहे हैं उसकी माप उतनी ही हैं जितना बेचने वाला बता रहा हैं या कहीं कोई घाल-मेल तो नहीं.

स्थानीय अखबार में दें पब्लिक नोटिस:

जमीन को खरीदने से पहले उसके बारे में स्थानीय अखबार में पब्लिक नोटिस देना चाहिए. जिससे अगर संपत्ति पर किसी तीसरी पार्टी  का अधिकार है तो इस बात का पता चल जाए.

अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां:-

  • कई बार जमीन या संपत्ति  पावर ऑफ अटॉर्नी (POA) के जरिये बेची जाती है. इसलिए इसकी गहनता से जांच करनी चाहिए की वही जमीन बेची जा रही है या नहीं.
  • जमीन से जुड़ी सारी टैक्स रसीदों को चेक करें की उसका कोई भुगतान बकाया तो नहीं हैं.
  • इस बात की भी जांच करें कि कहीं विक्रेता द्वारा जमीन को गिरवी तो नहीं रखा गया है.ऐसी ही तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां जांचने के बाद ही किसी जमीन को खरीदें नहीं तो बाद में आपको बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.