News hindi tv

ICICI, Axis और HDFC में से कौन दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज दर, चैक करें नई लिस्ट

अगर आप भी अपने फ्यूचर के लिए पैसे निवेश करना चाहते हैं तो FD एक बढ़िया ऑप्शन है। FD पर निवेश करके आप अच्छी सेविंग कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे FD पर कौन सा बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है।
 | 
 ICICI, Axis और HDFC में से कौन दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज दर, चैक करें नई लिस्ट

NEWS TV HINDI, DELHI: आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के बाद से लगभग सभी बैंकों ने भी ब्याज दरों में वृद्धि कर दी है. बैंक लोन और एफडी पर ब्याज दर(Interest rate on bank loan and FD) बढ़ा रहे हैं. इससे बैंकों से लोन लेना महंगा हो गया है. वहीं, बैंकों में एफडी पर ज्यादा से ज्यादा ब्याज देने को लेकर होड़ मची हुई है. ऐसे में अगर आप कहीं निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो एफडी में निवेश करना काफी फायदेमंद हो सकता है. 
अब आप यह सोच रहे होंगे कि कौन से बैंक में एफडी करवाना बेहतर होगा. आज हम आपको प्राइवेट सेक्टर के 3 प्रमुख बैंकों एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक की एफडी पर ब्याज(Interest on FDs of Axis Bank, ICICI Bank, HDFC Bank) की दरों के बारे में बता रहे हैं. इन बैंकों ने हाल के दिनों में ही एफडी पर ब्याज बढ़ाया है. आइए जानते हैं इन बैंकों की ब्याज दरों के बारे में. 


एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)


प्राइवेट सेक्टर के दिग्गज बैंक एचडीएफसी बैंक में आपके लिए में 15 दिन से लेकर 10 साल की अवधि के लिए एफडी के प्लान उपलब्ध हैं. बैंक 15 महीने से 18 महीने तक की अवधि के लिए एफडी पर अधिकतम ब्याज दे रहा है. सामान्य नागरिकों के लिए यह ब्याज 7.10 फीसदी है तो वहीं सीनियर सिटीजन के लिए 7.60 फीसदी की दर से ऑफर किया जा रहा है. बैंक की ये नई एफडी दरें 21 फरवरी 2023 से है लागू है.


आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)


आईसीआईसीआई बैंक में आपके लिए में 7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि के लिए एफडी के कई प्लान मौजूद हैं. बैंक 18 महीने से लेकर 2 साल की अवधि के लिए एफडी पर अधिकतम ब्याज दे रहा है. इसकी ब्याज दरें सामान्य नागरिकों के लिए 7.10 फीसदी तो वहीं सीनियर सिटीजन(senior citizen) के लिए 7.60 फीसदी है. बैंक की ये नई एफडी दरें 24 फरवरी 2023 से लागू है.


एक्सिस बैंक (Axis Bank)


एक्सिस बैंक में भी 10 साल की अवधि तक के लिए बहुत से एफडी प्लान उपलब्ध है. यह बैंक 2 साल से अधिक एवं 30 महीने से कम की अवधि के लिए एफडी पर अधिकतम ब्याज दे रहा है. यह सामान्य नागरिकों के लिए 7.26 फीसदी तो वहीं सीनियर सिटीजन के लिए 7.01 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है.