News hindi tv

Petrol Pump के बिजनेस से कर सकते हैं तगड़ी कमाई, जानिए कितना करना होगा निवेश

Petrol pump license : आजकल ज्यादातर लोग अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। अगर आप भी किसी अच्छे बिजनेस कि तलाश में हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। आज हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं कि Petrol Pump के बिजनेस से आप कितनी कमाई कर सकते हैं और इसे शुरू करने के कितना खर्च होगा। 
 | 
Petrol Pump के बिजनेस से कर सकते हैं तगड़ी कमाई, जानिए कितना करना होगा निवेश

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना खुदरा ईंधन क्षेत्र में निवेश करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक व्यावसायिक अवसर हो सकता है. हालांकि, इसके लिए महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश, नियामक अनुपालन और उद्योग के ज्ञान की आवश्यकता होती है. पेट्रोल पंप खोलने में काफी खर्च आता है और इसके लिए काफी योग्यता होनी भी जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको बताने वाले हैं कि अगर भारत में आपको पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलना है तो क्या-क्या रिक्वायरमेंट होती है.

पेट्रोल (Petrol):


भारत में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए पात्रता मानदंड के तहत आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा (एसएससी) या समकक्ष पूरा करना चाहिए था. आवेदक के पास रिटेल आउटलेट, व्यवसाय या किसी अन्य संबंधित क्षेत्र को चलाने का कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. वहीं आवेदक की न्यूनतम नेटवर्थ को भी देखा जाता है, साथ ही आवेदक का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए और वह किसी अन्य व्यावसायिक लोन में चूककर्ता नहीं होना चाहिए.


भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए भूमि की आवश्यकताएं:

भारत में पेट्रोल पंप (Petrol Pump) स्थापित करने के लिए भूमि की आवश्यकता स्थान और वितरण इकाइयों की संख्या पर निर्भर करती है. भूमि आवेदक के स्वामित्व में होनी चाहिए और यह किसी भी कानूनी विवाद से मुक्त होनी चाहिए. ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर जमीन की आवश्यकता होती है.

पेट्रोल पंप (Petrol Pump):

वहीं शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 500 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 800 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होती है. इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्गों पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए एक डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 2000 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होती है.

 

भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक निवेश:

भारत में एक पेट्रोल पंप (Petrol Pump) खोलने के लिए आवश्यक निवेश भूमि लागत, निर्माण लागत, उपकरण लागत और लाइसेंस शुल्क जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है. भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक निवेश का विवरण इस प्रकार है:

भूमि की लागत: भूमि की लागत स्थान और आवश्यक भूमि के आकार पर निर्भर करती है. जमीन की कीमत 20 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक हो सकती है.

निर्माण लागत: निर्माण लागत डिजाइन, प्रयुक्त सामग्री और पेट्रोल पंप के आकार पर निर्भर करती है. निर्माण लागत 30 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

उपकरण की लागत: उपकरण की लागत में ईंधन वितरण इकाइयों, भंडारण टैंकों और पेट्रोल पंप (Petrol Pump) को चलाने के लिए आवश्यक अन्य उपकरणों की लागत शामिल होती है. उपकरण की लागत 20 लाख रुपये से 50 लाख रुपये तक हो सकती है.

लाइसेंस शुल्क: लाइसेंस शुल्क में सरकारी अधिकारियों से आवश्यक परमिट, लाइसेंस और अनुमोदन प्राप्त करने की लागत शामिल होती है. लाइसेंस फीस 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक हो सकती है.