News hindi tv

Sukanya Samriddhi Scheme : नए साल से से बेटियों को मिलेगा ये खास लाभ, मोदी सरकार ने किया ऐलान

Sukanya Samriddhi Yojana Scheme : आपको बता दें कि नए साल पर सरकार ने बेटियों को एक बडा तोहफा दिया हैं। मोदी सरकार ने बेटियों को आगे बढाने के लिए और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर ब्याज दरें बढ़ा दी गई हैं। जानिए विस्तार से-
 | 
Sukanya Samriddhi Scheme : नए साल से से बेटियों को मिलेगा ये खास लाभ, मोदी सरकार ने किया ऐलान

NEWS HINDI TV, DELHI: interest rate: स्मॉल सेविंग्स स्कीम (Small Savings Scheme) में शामिल सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) की ब्याज दर बढ़ा दी गई है. वित्त मंत्रालय ने जनवरी से मार्च 2024 तिमाही के लिए ब्याज दर 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दी है.

सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक माता- पिता या कानूनी अभिभावक बिटिया के लिए खाता खोल सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना खाते पोस्ट ऑफिस और बैंकों में खोले जा सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Yojana Scheme) के तहत न्यूनतम जमा राशि 250 रुपए सालाना और अधिकतम राशि 1,50,000 रुपए सालाना है.

आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर 2023 तिमाही के लिए ब्याज दरें नहीं बढ़ाई थी. अगर एक कारोबारी साल में न्यूनतम जमा राशि 250 रुपए जमा नहीं होती है, तो डिफॉल्ट होने पर हर साल 50 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

सुकन्या समृद्धि स्कीम के अलावा तीन साल के डिपॉजिट पर ब्याज दरें 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.1 फीसदी की गई है. वहीं पीपीएफ (PPF) समेत बाकी स्कीम की दरें नहीं बढ़ाई गई हैं.