News hindi tv

Alcohol in Steel Glass : लोग स्टील के गिलास में क्यो नही करते शराब का सेवन, पीने वाले जान लें इसके पीछे की वजह

Alcohal Drinking : वैसे तो आजकल लगभग सभी लोग शराब का सेवन करते हैं। लेकिन तरीका अलग - अलग होता हैं। यह तो आपने अक्सर देखा ही होगा की जब लोग शराब का सेवन करते हैं तो उसके साथ कुछ खाने के लिए भी लेते हैं और हमेशा कांच के गिलास में ही शराब का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि लोग कांच के गिलास की जगह स्टील के गिलास का इस्तेमाल क्यों नहीं करते हैं। अगर नहीं, जो जानिए इसके पीछे की क्या हैं वजह...
 | 
Alcohol in Steel Glass : लोग स्टील के गिलास में क्यो नही करते शराब का सेवन, पीने वाले जान लें इसके पीछे की वजह

NEWS HINDI TV, DELHI: हमारे देश में अधिकांश लोगों ने शराब के सेवन (Alcohal Drinking) को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाया हुआ है।  शराब, बियर, वाइन या अन्य अल्कोहलिक पदार्थ पीते हुए अक्सर आपने लोगों को देखा होगा. यह बताने की जरुरत कतई नहीं है की एक आदमी के लिए शराब या बियर कितनी मायने रखती है. आमतौर पर व्यक्ति शराब तब पीता है जब वह जिंदगी में कुछ खो देता है या वह उदास होता है. इसके अलावा ख़ुशी में भी खूब जाम छलकाए जाते हैं.

दरअसल शराब व्हस्की या बियर की गंध, स्वाद, नशा आदि लोगों को अपनी तरफ खींचती है. अक्सर आपने फिल्मों में या फिर आमतौर पर भी देखा होगा कि लोग शराब पीते समय स्टील के गिलास का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इसके बजाय वो  कांच के ग्लास का इस्तेमाल करते हैं. अब आपके मन में यह सवाल भी जरूर आया होगा कि आखिर स्ग्राब पीने वाला स्टील का गिलास (Alcohol in Steel Glass) पास में रहते हुए भी कांच के गिलास में पैग क्यों बनता है? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि वो कौन सी वजह है, जिस कारण लोग स्टील के गिलास की बजाय कांच के गिलास में शराब पीना पसंद करते हैं.

स्टील के गिलास में शराब का सेवन:

आपने शायद ही स्टील के गिलास में शराब (alcohol consumption) पीते हुए किसी आदमी को देखा हो. यदि बात मज़बूरी की करें तो अलग बात है, वरना कोई भी व्यक्ति स्टील के गिलास में शराब पीना पसंद नहीं करता है. स्टील के गिलास की जगह आपने प्लास्टिक के गिलास में जाम छलकाते हुए जरुर देखा होगा. लेकिन स्टील के गिलास में नहीं. अब आपके मन में सवाल जरुर आता होगा कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है? आपको बता दें कि स्टील के गिलास में शराब,बीयर (Alcohol in Steel Glass) आदि पीने का किसी के शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है. जानकारों की माने तो स्टील के गिलास में शराब पीने से किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. 

स्टील के बर्तनों में ही बनती है शराब:

आप शायद ही यह जानते होंगे कि फरमेंटिंग टैंक से लेकर फिल्टरिंग उपकरण तक शराब जिन बर्तनों (alcohol making procedure) में बने जाती है, वो सभी स्टील के होते हैं. अगर स्टील के शराब रखने से शराब या फिर पीने वाले को किसी भी प्रकार का कोई नुकसान होता, तो शराब स्टील के बर्तनों में नहीं बनाई जाती. इसके बाद भी ऐसी कौनसी वजह है कि लोग शराब को स्टील के गिलास में (wine in steel glass) पीना पसंद नहीं करते. 

पीने के साथ लोग शराब को करते हैं महसूस:

रईस घरानों से लेकर बॉलीवुड फिल्मों में दिखने वाले हाई प्रोफाइल लोग स्टील के गिलास में शराब (wine in steel glass) पीने को अपनी शान के खिलाफ समझते हैं.जानकारों की मानें तो लोगों के लिए शराब पीने से अधिक जरूरी चीज है उसे महसूस करना. स्टील के गिलास में शराब (wine in steel glass) दिखती नहीं है ऐसे में वो जो शराब पीने का अहसास होता है व्यक्ति को वो नहीं मिल पाता है. वहीं लोगों का मानना है कि शराब पीते हुए खुद को और दूसरों कोभी दिखनी चाहिए.  लोग शराब पीते हुए उसे देखना और महसूस करना चाहते हैं जो कि स्टील के गिलास में हो नहीं पाता.