News hindi tv

Alcohol news : शराब पीने से पहले जान लें, कितनी देर तक रहता है नशा

Alcohol Duration: हलाकि सभी यह जानते हैं की शराब सेहत के लिए कितनी नुक्सान दायक है लेकिन फिर भी वह शराब का सेवन करते हैं। आम तौर पर शराब पीने के बाद उसका हैंगओवर रहता ही रहता है, कभी कभी इसका नशा उतरने में अधिक समय लग जाता है। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 | 
 शराब पीने से पहले जान लें, कितनी देर तक रहता है नशा 

News Hindi TV (New Delhi) - जैसे-जैसे शाम ढलती है शराब के शौकीन मयखानों में जाम छलकाने लगते हैं (Amateurs start spilling wine in taverns). कुछ लोग तो शौकिया और बेहद कम मात्रा में पीते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना किसी परवाह के बस पीते ही जाते हैं. इस बीच उन्हें ये भी याद नहीं रहता कि अगले दिन उन्हें ऑफिस जाना है या कोई दूसरा काम भी करना है.

इसके अलावा हद से ज्यादा नशा करने से परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में यह जरूरी है कि शराब के शौकीन लोगों को पता हो कि इसका नशा कितनी देर तक रहता है और ज्यादा नशे की स्थिति में इसे कम कैसे करें-

नशा उतरने में लगता है इतना समय

सामान्य तौर पर शराब का नशा उतरने में 5-6 घंटे या उससे भी कुछ ज्यादा लगता है. शराब ज्यादा पी लेने के बाद भले ही नशा उतर जाए लेकिन उसका हैंगओवर (Hangover) भी रहता है. जिसमें सिर दर्द जैसी समस्या होती है. भले ही शराब का नशा उतर जाए लेकिन पेशाब और बालों में इसका असर कई दिन तक रहता है.

ऐसे जल्दी उतारें नशा

अगर किसी को शराब का नशा ज्यादा हो गया है इसे उतारने के कई तरीके हैं. नींबू पानी इसके लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसके अलावा संतरे का जूस (orange juice) पीने से, नींबू का अचार (lemon pickle) खाने से भी शराब का नशा उतर जाता है या कम हो जाता है. 

कम पिएंगे तो बेहतर है

अगर आप शराब पीने के शौकीन हैं या कभी-कभार ही पीते हैं तब भी आपको इसे कम मात्रा में ही पीनी चाहिए. जिससे आपके शरीर पर इसका बुरा असर नहीं पड़ेगा साथ ही आप इसे एंजॉय भी कर पाएंगे. इसके अलावा शराब पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे खाली पेट न पिएं. इससे आपके शरीर पर इसका हानिकारक प्रभाव पड़ेगा और यह आपको बीमार भी कर सकती है.