News hindi tv

Silver Clean Tips : एक मिनट में चमक जाएगी चांदी, घर में रखी इस चीज से करें साफ

How To clean Silver: अगर आपकी बेशकीमती चांदी की ज्वेलरी या घर में रखी भगवान की मूर्ति और बर्तन की चमक फीकी पड़ गई है, तो यहां बताए गए तरीकों से इसे पहले की तरह चमकाया जा सकता है।
 | 
Silver Clean Tips : एक मिनट में चमक जाएगी चांदी, घर में रखी इस चीज से करें साफ

NEWS HINDI TV, DELHI: चांदी की ज्वेलरी हो या भी मूर्ति और बर्तन समय के साथ अपनी चमक खो देते हैं। यहां तक की अगर इसे कई समय तक न इस्तेमाल किया जाए, तो भी ये काली पड़ जाती है। ऐसा हवा में चांदी और सल्फर के बीच होने वाले केमिकल रिएक्शन के कारण होता है। ऐसे में चांदी को साफ कराने के लिए ज्वेलर के पास जाना पड़ता है। कभी-कभी के लिए यह तरीका ठीक है, लेकिन हर बार

यह संभव नहीं हो पाता है। साथ ही इसमें समय और पैसा दोना बर्बाद होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से महज 5 मिनट में घर में ही चांदी को साफ कर सकते हैं।
 

सोप से चांदी को साफ करने के लिए सबसे पहले गर्म पानी में लिक्विड डिश सोप की कुछ बूंदें मिलाएं। अब 5-10 मिनट के लिए चांदी के सामानों को इसमें डुबो दें। जमी गंदगी को साफ करने के लिए सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करें और गहनों को सूती कपड़े से सुखा लें।
 

स्टर्लिंग सिल्वर ज्वेलरी को साफ करने के लिए दो भाग बेकिंग सोडा में एक भाग पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को हल्के हाथ से गहनों पर रगड़ें। कालेपन को हटाने के लिए पेस्ट को 10-15 मिनट तक सूखने दें। अब इसे धोकर किसी सूती कपड़े या टॉवल से सुखा लें। बेकिंग सोडा की जगह आप कॉर्नस्टार्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

टूथपेस्ट सिर्फ दांतों को साफ करने का काम नहीं करता, बल्कि इससे स्टर्लिंग सिल्वर ज्वेलरी की सफाई भी की जा सकती है। एक पुराने टूथब्रश में थोड़ा सा पेस्ट लेकर सिल्वर ज्वेलरी पर रगड़ें और इसे गर्म पानी में डालकर रख दें। कुछ देर बाद फिर बाहर निकालकर सुखा लें।
 

एक कटोरी में आधा कप नींबू का रस और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस घोल में साफ कपड़ा डुबोएं और धीरे धीरे चांदी पर रगड़ें। आखिरी में इसे साफ पानी से धोकर सुखा सकते हैं।
बालों की शाइन को बरकरार रखने वाला हेयर कंडीशनर चांदी की चमक को वापस लाने के लिए भी प्रभावी है। चांदी के गहनों पर हेयर कंडीशनर लगाकर सॉफ्ट ब्रश की मदद से हल्‍के-हल्‍के रगडें। इससे गहनों पर जमा कालापन मिनटों में दूर हो जाएगा।