News hindi tv

PNB ने ग्राहकों की कर दी मौज, 600 दिन की FD पर जबरदस्त ब्याज

Bank FD: आज हम आपको अपनी इस खबर में बैंक की एक ऐसी एफडी के बारे में बताने जा रहे है। जिसमें 600 दिनों की एफडी पर छप्पर फाड़ रिटर्न मिल रहा है... आइए नीचे खबर में जाने इस एफडी से जुड़ी पूरी डिटेल। 
 | 
PNB ने ग्राहकों की कर दी मौज, 600  दिन की FD पर जबरदस्त ब्याज

NEWS HINDI TV, DELHI:  पहले कहा जाता था कि छोटी बचत की योजनाओं (Small Saving Scheme) में बैंकों से भी अधिक ब्याज (Interest Rate) मिलता है। लेकिन अब इसे भूल जाइए। सरकारी क्षेत्र के बैंक पीएनबी (PNB) ने एक बार से एफडी के रेट में बढ़ोतरी की है।
पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की 600 दिनों की एफडी योजना पर पंजाब नैशनल बैंक द्वारा अधिकतम 7.85% प्रति वर्ष ब्याज की पेशकश कर रहा है। इसी के साथ यहां छोटी बचत के साधनों से भी अधिक ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है।


600 दिन के एफडी की विशेष योजना-


देश के प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने 600 दिनों की विशेष एफडी योजना शुरू की है। बैंक इस योजना पर 7.85% प्रति वर्ष तक उच्च ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। यह योजना वरिष्ठ (60 वर्ष और उससे अधिक आयु) और अति वरिष्ठ नागरिकों (80 वर्ष और अधिक आयु) के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की एकल जमा मीयादी जमाओं पर लागू है।


पीएनबी 600 दिन की मीयादी जमा योजना-


पीएनबी से मिली जानकारी के अनुसार बैंक ने 600 दिनों के एफडी की जो विशेष योजना शुरू की है, उसमें सामान्य नागरिकों को सात फीसदी का ब्याज मिलेगा। यदि कोई वरिष्ठ नागरिक इसमें निवेश करते हैं तो उन्हें 7.50 फीसदी का ब्याज मिलेगा। अति वरिष्ठ नागरिक मतलब कि 80 साल पूरी कर चुके व्यक्तियों को 7.80 फीसदी का ब्याज मिलेगा।


बैंक 600 दिनों के लिए एक अलग एफडी स्कीम शुरू किया है, जिसमें समय से पहले एफडी तुड़वाने का विकल्प नहीं हैं। इसमें सामान्य नागरिकों को 7.05 फीसदी का ब्याज जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 फीसदी का ब्याज मिलेगा। अति वरिष्ठ नागरिकों को 7.85 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।


बचत पर अधिक होगी आमदनी-


इस पेशकश पर पीएनबी के एमडी एंड सीईओ अतुल कुमार गोयल का कहना है कि उनका उद्देश्य अपने मूल्यवान ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ योजनाएं पेश करना है। ग्राहकों को उच्च ब्याज दर की पेशकश करते हुए उन्हें प्रसन्नता हो रही है ताकि वे अपनी बचत पर अधिक कमा सके। अधिक सुविधा के लिए, हमारे मौजूदा ग्राहक पीएनबी वन ऐप और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।


छोटी बचत की योजना से ज्यादा ब्याज-


आमतौर पर माना जाता है कि बैंक एफडी से ज्यादा ब्याज छोटी बचत की योजनाओं पर मिलता है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान अक्टूबर से दिसंबर की तिमाही के लिए सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 7.6 फीसदी का ब्याज दर घोषित किया है। मतलब कि पीएनबी की इस स्कीम में वहां से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है।