News hindi tv

भारत मे लॉन्च होने जा रही सबसे सस्ती Electric Car, जानिए कितनी होगी इस कार की कीमत

Vinfast VF3 Launching Date : भारत में लगातार इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) का चलन बढ़ता जा रहा हैं। और आपको बता दें कि Electric Car भारतीय लोगों की पहली पसंद बन गई हैं। अगर आप भी हाल ही में नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो यह खबर आपके काम की हैं। दरअसल, भारत में नई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने जा रही हैं। और यह कार सिंगल चार्ज में 201 किलोमीटर तक चलेगी। जानिए इस कार की कीमत और फीचर्स के बारे में...
 | 
भारत मे लॉन्च होने जा रही सबसे सस्ती Electric Car, जानिए कितनी होगी इस कार की कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI: वियतनाम की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी विनफास्ट (VinFast) अपने एडवांस्ड ईवी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में प्रोडक्शन के साथ भारत में तेजी से आगे बढ़ रही है। कंपनी सालाना 1.50 लाख यूनिट कै कैपेसिटी और लगभग 4,000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में अपनी पोजीशन मजबूत कर रही है।

इस बीच कंपनी ने भारतीय बाजार के लिए VF3 इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) के प्रोडक्शन के लिए पेटेंट कराया है। ये कंपनी की मिनी इलेक्ट्रिक SUV (Mini Electric SUV) होगी। जो भारत में टाटा की अपकमिंग माइक्रो SUV पंच इलेक्ट्रिक को सीधी टक्कर देगी। वैसे कंपनी ग्लोबल मार्केट में VF3 को पहले से सेल कर रही है।

जानिये कब लॉन्च होगी Vinfast VF3-

विनफास्ट 2025 तक भारत में अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर सकती है। VF3 इलेक्ट्रिक (VF3 Electric Launch Date) हैचबैक के लिए हालिया पेटेंट फाइलिंग इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कॉम्पैक्ट VF3 के साथ विनफास्ट की लाइनअप में VF7 और VF9 जैसी बड़ी इलेक्ट्रिक SUVs के साथ VF6 और VF8 जैसी सब-कॉम्पैक्ट और कॉम्पैक्ट SUVs भी शामिल हैं।

550 लीटर का बूट स्पेस:

भारत में विनफास्ट के लिए VF3 (WinFast VF3 Features Details) पहली इलेक्ट्रिक पेशकश भी है। 3.2 मीटर से कम लंबाई वाली इस इलेक्ट्रिक कार में शानदार ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा, जो इसे भारतीय सड़कों के हिसाब से बेहतरीन कर देगी। इसके बाहरी हिस्से में एक चिकनी क्लोज-अप ग्रिल, LED हेडलैंप, स्कवॉयर ORVMs, LED टेल लैंप, बंपर पर क्लैडिंग और क्रोम-फिनिश वाला लोगो दिया है। कुल मिलाकर इसका डायमेंशन 3190mm लंबाई, 1679mm चौड़ाई और 1620mm ऊंचाई है। इसमें 550 लीटर का बूट स्पेस दिया है।

10-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन:

इसके इंटीरियर की बात की जाए तो इसके अंदर बड़ा केबिन मिलता है, जिसमें 5 पैसेंजर काफी आरामदायक तरीके से बैठ सकते हैं। इसमें 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले यूनिट और एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ एडवांस्ड 10-इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन आपके ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाएगा। इन सभी के साथ इस कार में फुली फोल्डेड सेकेंड रो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और डु्ल एयरबैग शामिल हैं।

7 से 10 लाख रुपए होगी कीमत:

VF3 को दो ट्रिम ईको और प्लस में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, मोटर कॉन्फ़िगरेशन के बारे में कम्पलीट डिटेल सामने नहीं आई है। ये सिंगल चार्ज पर 201Km की रेंज देगी। MG कॉमेट EV की रियल रेंज भी इतनी ही है। एंट्री-लेवल EV सेगमेंट में VF3 का सीधा मुकाबला भी MG कॉमेट EV और टाटा टियागो EV जैसे मॉडल से होगा। VF3 की कीमत लगभग 7 से 10 लाख रुपए हो सकती है।