News hindi tv

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ करेगा खेल, इन राज्यों में गिरेंगे ओले, होगी बारिश

Haryana ka mausam - IMD के मुताबिक, पंजाब, उत्तराखंड में 1-2 मार्च को बारिश की संभावना है. हरियाणा, चंडीगढ़, और उत्तर प्रदेश में ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आंधी, बारिश और ओले पड़ सकते हैं. मौसम विभाग के अुनसार, आने वाले तीन से चार दिनों में तेज आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है। चलिए जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल-
 | 
Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ करेगा खेल, इन राज्यों में गिरेंगे ओले, होगी बारिश 

NEWS HINDI TV, DELHI:  पश्चिमी विक्षोभ के असर से मंगलवार को प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई थी। इसके अलावा ज्यादातर हिस्सों में दिन भर बादल छाए रहे। बूंदाबांदी व बादलवाही के कारण प्रदेश के औसत अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट आई। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि बुधवार सुबह तक पश्चिमी विक्षोभ आगे गुजर गया है।

डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि इसके बाद अब 29 फरवरी की रात एक मध्यम श्रेणी का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके प्रभाव से प्रदेश में 1 से 3 मार्च के दौरान तेज हवाओं के साथ बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना भी रहेगी। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने 1 मार्च को येलो और 2 मार्च को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तहलका मचाने आ रही Mahindra Thar 5 Door, जानिए इसकी खासियत और कीमत

इस माह 7 से 8 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे, जिससे तापमान में उतार-चढ़ाव होता रहेगा। 29 फरवरी की रात सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के लौटने के बाद फिर से ठंड बढ़ेगी और धुंध भी लौटेगी। इस विक्षोभ के तुरंत बाद 5 मार्च को एक और विक्षोभ आएगा, जिससे मौसम परिवर्तनशील रहेगा।


 दिल्ली (Delhi Weather Update) में एकबार फिर मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक, एक और पश्चिमी विक्षोभ 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देने वाला है। इसका असर उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों पर भी देखा जाएगा। खासकर यदि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-NCR में पहली से दो मार्च यानी दो दिन तक मौसम खराब रहेगा।


मौसम विभाग का कहना है कि मार्च की शुरुआत में दो वेदर सिस्टम बन रहे हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देने वाला है। यही नहीं इसी दौरान अरब सागर से नम हवाएं भी चलेंगी। इस तरह दोनों वेदर सिस्टम का असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। इसका असर पहली से 3 मार्च तक नजर आएगा। 1 मार्च से 3 मार्च के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज हवाओं और गरज चमक के साथ जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं। 1 और 2 मार्च को तीव्रता चरम पर होगी।

Property Sale : कम्पनी ने त्यार किये 16000 फ्लैट, फिर अचानक गायब हुए 10000 खरीददार

मौसम विभाग (weather update) की मानें तो दिल्ली एनसीआर में मार्च महीने की शुरुआत बारिश के साथ होगी। दिल्ली एनसीआर में पहली और दूसरी मार्च को मौसम खराब रहेगा। IMD ने दो मार्च को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। दोनों दिन हल्की बारिश का अनुमान है। मौसम बदलने से अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट का अनुमान है। दिल्ली एनसीआर में मार्च के पहले हफ्ते में हल्की ठंड का अनुमान जताया है। इसके बाद गर्मी आती जाएगी।