News hindi tv

Whisky : भारत की ये शराब दुनिया में बनी नंबर वन, टेस्ट के साथ रेट भी है कम, हर किसी को आ रही पसंद

आपको हर जगह विदेशी शराब के दीवाने तो कई मिलते होंगे, लेकिन अब इसका उल्टा हो गया है. अब विदेशी नहीं बल्कि भारत की शराब के दीवाने हर जगह आपको मिलेंगे. दरअसल, भारत की Liquor कंपनी भी ऐसी शराब बनाती है, जिसके दीवाने देश से लेकर विदेश तक में हैं. बता दें, भारत की एक Whisky को दुनिया में सबसे बेस्ट व्हिस्की का अवार्ड मिला है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Whisky : भारत की ये शराब दुनिया में बनी नंबर वन, टेस्ट के साथ रेट भी है कम, हर किसी को आ रही पसंद

NEWS HINDI TV, DELHI: व्हिस्की ऑफ द वर्ल्ड अवॉर्ड में भारत की इंद्री Whisky सबसे अव्वल ब्रांड के तौर पर सामने आई है. दुनियाभर की कंपनियों के बीच इंद्री सिंगल मॉल्ट इंडियन व्हिस्की को यह अवार्ड दिया गया. खास यह है कि यह व्हिस्की केवल दो साल पहले लॉन्च हुई है, इंद्री अब तक 14 अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीत चुकी है. 

इस व्हिस्की को पिकैडिली डिस्टिलरीज नामक कंपनी ने पहली बार हरियाणा में लॉन्च किया था. इस व्हिस्की का प्लांट हरियाणा में हैं. फ़िलहाल ये शराब भारत के 19 राज्यों और दुनिया के 17 देशों में उपलब्ध है. आइये जानते हैं इस शराब की कितनी है कीमत?

इंद्री सिंगल मॉल्ट इंडियन व्हिस्की की खरीद यूपी में लगभग 3100 रुपये हैं. वहीं महाराष्ट्र में इसकी खरीद 5100 रुपए के आस पास है. मध्यप्रदेश में इसके दाम लगभग 3000 से 3100 के बीच में हैं. कोलकाता में इसके रेट 3600 और केरला में 5000 के आसपास है.

कैसे बनी इंद्री व्हिस्की मात्र 2 सालों में दुनिया की नंबर-1 व्हिस्की? अधिकतम लोगों के मन में ये सवाल चल रहा होगा है ना? चलिए बताते है Indri Single Malt Indian Whisky के No-1 बनने की कहानी के पीछे का ये राज.

इंद्री व्हिस्की को नंबर-1 बनाने के पीछे दशकों की मेहनत है. इंद्री 70-80 के दशक में जब बनाई जा रही थी उस समय मकसद साफ़ था कि इस व्हिस्की को दुनिया का नंबर-1 व्हिस्की बनाना है. और यह सपना अब साकार होता दिख रहा है. 

इस भारतीय व्हिस्की के निर्माता इंद्री ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “इंद्री ने दुनियाभर में सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की में अपना स्थान बनाया है.यह जीत दुनियाभर में भारतीय सिंगल माल्ट की गुणवत्ता और बढ़ती लोकप्रियता का प्रमाण है.