News hindi tv

Wine whiskey :शराब पीने के बाद बिलकुल न खाएं ये चीज, सेहत का हो जायेगा कबाड़ा

What Not To Eat After Drink Alcohol:अधिकतर लोग शराब पीते समय बहुत सी चीज़ों का सेवन करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की शराब पीते समय या पीने के बाद दूध, मिठाई और ऑयली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

 | 
Wine whiskey : शराब पीने के बाद बिलकुल न खाएं ये चीज, सेहत का हो जायेगा कबाड़ा

Shocking Facts About Alcohol: भारत के अधिकतर लोग शराब के दीवाने हैं. कोई कभी-कभार मूड हल्का करने के लिए या दोस्तों के साथ पार्टी वगैरह में पीता है तो कुछ लोगों को इसकी लत होती है. हालांकि इसकी लत सेहत और सामाजिक जीवन (Health and Social Life) दोनों के लिए ही बहुत खराब है. शराब पीने के बाद खाने में क्या खाना चाहिए इसको लेकर सजग नहीं होते हैं. इस वजह से कई बार वो कुछ ऐसी चीज खा लेते हैं जिससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

 

ऑयली चीजें (oily things) खाने से बचें-

 

 

शराब के अक्सर ऑयली चीजें खाने में रख ली जाती हैं. यह उस समय तो खाने में स्वादिष्ट लग सकती हैं लेकिन इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऑयली चीजों की वजह से पेट में गैस की समस्या (Gas problem in stomach due to oily things) के साथ ही पाचन की दिक्कत भी हो सकती है. ऑयली चीजें हार्ट के लिए भी हानिकारक होती हैं.

 

 

मिठाई और दूध करें इग्नोर-

 

शराब पीने के बाद मिठाई और दूध का शरीर पर बहुत बुरा इम्पैक्ट पड़ता है. जहां दूध की वजह से हार्ट अटैक (heart attack) तक की संभावना होती है वहीं मीठा खाने से नशे का स्तर बढ़ जाता है (Eating sweets increases the level of intoxication) और आप बेहोशी की स्थिति में जा सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का ध्यान कि शराब पीने के बाद क्या खाना है और क्या नहीं.

सोडा या कोल्ड ड्रिंक की बजाय पानी से पिएं-

शराब के शौकीन बहुत से लोग इसे सोडा या कोल्ड ड्रिंक (soda or cold drink) के साथ मिलाकर पीते हैं. इसकी वजह से आपकी सेहत खराब हो सकती है.  इससे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और यह आपके बीमार होने का कारण बन सकता है. इसलिए इसको ध्यान में रखकर हो सके तो कम मात्रा में और वो भी पानी के साथ ही पिएं.