News hindi tv

Cibil Score : अगर खराब सिबिल स्कोर होने पर बैंक नहीं दे रहा हैं लोन, तो जानिए ये 5 जरूरी बातें

low cibil score :अगर आप भी बैंक से लोन लेने के लिए जा रहे हैं। जो आपको बता दें कि बैंक आपको लोन देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करता हैं। और आपका भी सिबिल स्कोर (Cibil Score) खराब हैं। और बैंक आपको लोन नहीं दे रहा हैं। तो आज हम आपको हमारी इस खबर के माध्यम से इससे जुड़ी 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में आपको पता होना जरूरी हैं। 
 | 
Cibil Score : अगर खराब सिबिल स्कोर होने पर बैंक नहीं दे रहा हैं लोन, तो जानिए ये 5 जरूरी बातें

NEWS HINDI TV, DELHI: जब आप लोन के लिए अप्‍लाई करते हैं, तो सबसे पहले आपका सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) चेक किया जाता है। अगर आपका सिबिल स्‍कोर खराब  (CIBIL Score low) है तो संभव है कि आपको लोन न भी मिले। सिबिल स्‍कोर विश्‍वसनीयता का पैमाना माना जाता है जो ये बताता है कि पिछले लोन के दौरान आपकी रिपेमेंट हिस्‍ट्री कैसी रही है। अगर आपके सामने भी कभी ऐसी समस्‍या आए और बैंक आपका लोन एप्‍लीकेशन रिजेक्‍ट कर दें, तो परेशान न हों, यहां जानिए वो तरीके जिनके जरिए आप सिबिल स्‍कोर खराब होने के बाद भी लोन ले सकते हैं।

NBFC में करें आवेदन:

अगर आपका सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) खराब है, बैंक से लोन नहीं मिल पा रहा है और आपको पैसों की बहुत ज्‍यादा जरूरत है, तो आप NBFC में आवेदन कर सकते हैं। यहां आपको कम सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) के साथ भी लोन मिल सकता है। लेकिन ब्‍याज की दरें बैंक के मुकाबले ज्‍यादा हो सकती हैं।

जॉइंट लोन का विकल्‍प:

अगर आपका सिबिल स्‍कोर (CIBIL Score) खराब है लेकिन आपके पार्टनर का अच्‍छा है तो आप उसके साथ मिलकर जॉइंट लोन का विकल्‍प चुन सकते हैं। इसके अलावा आप किसी गारंटर जिसका क्रेडिट स्‍कोर (credit score) अच्‍छा है, उसके जरिए भी लोन ले सकते हैं। 

एडवांस सैलरी:

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो तमाम कंपनियों में एडवांस सैलरी के तौर पर भी लोन का विकल्‍प मिल जाता है। ऐसे में लोन की राशि सीधे आपके अकाउंट में पहुंचती है। आप एडवांस सैलरी का विकल्‍प चुनकर अपनी शॉर्ट टर्म जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

FD पर लोन:

अगर आपने कोई FD कराई हुई है, या LIC या PPF जैसी स्‍कीम्‍स में निवेश किया है, तो आप इनके बदले में भी लोन ले सकते हैं। इसमें आपकी जमा रकम के आधार पर आपको कर्ज दिया जाता है। इस कर्ज को चुकाने के लिए निर्धारित समय दिया जाता है। अगर आपका पीपीएफ अकाउंट (PPF account) कम से कम एक वित्‍तीय साल पुराना है तो आप लोन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। पांच साल तक इस पर लोन की सुविधा ली जा सकती है, इसके बाद आंशिक निकासी की सुविधा मिल जाती है।

गोल्‍ड लोन:

गोल्‍ड लोन (gold loan) एक तरह का सिक्‍योर्ड लोन होता है। अगर आपका सिबिल स्‍कोर खराब है तो आप गोल्‍ड लोन का ऑप्‍शन चुन सकते हैं। इसमें कागजी कार्यवाही कम होती है। आपके सोने को सिक्‍योरिटी के तौर पर रखा जाता है और सोने की मौजूदा कीमत का 75 फीसदी तक की रकम लोन के तौर पर दे दी जाती है।