News hindi tv

Clean Gold Jewellery : इन 5 तरीकों से सोने के गहनों को करें साफ, पहले जैसी आ जाएगी चमक

Gold Jewellery : यह तो आप जानते हैं कि समय के साथ इस्तेमाल होने से सोने के गहनों का चमक फीकी पड़ जाती हैं। अगर आपके पास भी बेशकीमती सोने के पूराने गहने हैं। और वो काले पड़ गए हैं। तो आज हम आपको बताने वाले हैं। कैसे आप इन 5 तरीकों से घर में रखें सोने के गहनों को क्लीन कर सकते हैं। और उन्हें पहले की तरह चमका सकते हैं। जानिए विस्तार से-
 | 
Clean Gold Jewellery : इन 5 तरीकों से सोने के गहनों को करें साफ, पहले जैसी आ जाएगी चमक

NEWS HINDI TV, DELHI: शादी से लेकर पारिवारिक विरासत तक सोने के गहनों (gold jewelery) की हमारे दिल में एक अलग जगह है। सोने के हार, अंगूठी, कंगन और इयररिंग्स पहनने में बहुत खूबसूरत दिखते हैं। कई लोग डेली गोल्‍ड पहनते हैं, जिससे इसकी चमक कम हो जाती है। वैसे तो सोने पर चांदी की तरह कालस (Tarnish like silver on gold) नहीं जमती, लेकिन लगातार इस्‍तेमाल से यह मैला और गंदा हो जाता है। सोने के गहनों पर फिर से वही चमक लौटाने (same shine again on gold jewelery) के लिए जानते हैं गोल्‍ड ज्‍वेलरी को साफ करने का तरीका-
 

डिश सोप से गहनों को साफ करें:


एक कटोरे में गर्म पानी लेकर इसमें लिक्विड डिश डिटर्जेंट मिलाएं। अच्‍छे रिजल्‍ट्स के लिए सोडियम फ्री सेल्ट्जर का इस्‍तेमाल करें। इसमें मौजूद कार्बोनेशन गहनों पर जमी गंदगी और मैल को ढीला करने में मदद करता है। अब गहनों को नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश से साफ करें और बहते पानी के नीचे धो लें। आखिरी में ज्‍वेलरी को नर्म कपड़े से पोंछ कर सुखा लें।

टूथपेस्ट का उपयोग:

आप गहनों को टूथपेस्‍ट से भी साफ कर सकते हैं। एक इंच टूथपेस्ट में एक से दो चम्मच पानी मिलाकर पतला घोल तैयार करें। आप चाहें, तो कपड़े या फिर पुराने ब्रश की मदद से गहनों पर जमे मैल की सफाई कर सकते हैं। अंत में गहनों को साफ पानी के नीचे अच्‍छे से धो लें।

सोडा और नमक के मिश्रण से साफ करें गोल्‍ड ज्‍वेलरी:

एक कटोरे में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा और 2 चम्‍मच गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को गहनों पर रगड़ें। अब गहनों पर बेकिंग सोडा को साफ करने के लिए पहले विनेगर से और फिर गर्म पानी से धोएं।

अमोनिया से साफ करें:

अमोनिया सोने को चमकाने में मदद (help in polishing gold) करता है. पानी में थोड़ी सी अमोनिया मिलाएं और सोने के आभूषण को इसमें डूबो दें. कुछ ही मिनटों के बाद निकाल कर सुखा लें. 

बरतें सावधानी:

गोल्‍ड ज्वेलरी को साफ (clean gold jewelery) करने के लिए कभी भी ब्‍लीच का इस्तेमाल ना करें। इससे गहने बदरंग हो सकते हैं।
ओपल बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए इन पर किसी तरह के टूथपेस्ट या क्लीनर का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय इन्‍हें टिशू पेपर से पोंछकर रखना बेहतर है!
गोल्‍ड ज्‍वेलरी को हमेशा अन्‍य ज्वेलरी से अलग रखें। इससे ज्‍वेलरी पर बहुत जल्‍दी स्‍क्रैच नहीं पड़ते।