News hindi tv

Financial Tips : 25 लाख का लोन उतर जाएगा 10 साल में, जानिए कैसें...

Financial Tips : अधिकतर लोग आजकल लोन लेकर ही घर खरीदते हैं। और होम लोन लंबे समय के लिए मिल जाता है, इसलिए लोग 20-25 साल का लोन लेते हैं।और वह अपने जीवन का एक हिस्सा सिर्फ लोन भरते बिता देते हैं। तो ऐसे में जानिए लोन चुकाने का आसान तरीका नीचें खबर में...
 | 
Financial Tips : 25 लाख का लोन उतर जाएगा 10 साल में, जानिए कैसें...

 

NEWS HINDI TV, DELHI: ऐसा करना संभव भी है. आप 25 साल के लिए लिया गया 50 लाख रुपये का लोन 10 साल में खत्म कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ तरीकों का इस्तेमाल करना होगा. इसमें लोन के ब्याज के भुगतान में बढ़ोतरी और एक अतिरिक्त EMI शामिल है.


अगर आप सामान्य तरीके से लोन चुकाते हैं तो आपको 50 लाख रुपये के लोन उससे अधिक ब्याज चुकाना पड़ सकता है. 8.5 फीसदी के हिसाब से 50 लाख के लोन पर आपको हर महीने 40261 रुपये की ईएमआई EMI देनी होगी. 


इस लिहाज से आप 25 साल में 70-71 लाख रुपये ब्याज में दे रहे हैं. आप बैंक को 50 लाख रुपये के लोन के लिए कुल 1.20 करोड़ रुपये चुका रहे हैं. जरूरी नहीं कि आपकी प्रॉपर्टी की कीमत भी इसी गति से बढ़े. इसलिए लोन जितना जल्दी निपटे उतना बेहतर.


पहला तरीका है कि आप हर साल ईएमआई EMI को 7.5 फीसदी बढ़ाकर लोन को जल्दी खत्म कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आप हर साल 3019 रुपये ईएमआई EMI में बढ़ा देते हैं तो आपका लोन 12 साल में खत्म हो जाएगा. इस तरह से आपको ब्याज में 30 लाख रुपये कम देने होंगे.


दूसरा आप हर साल एक एक्सट्रा ईएमआई EMI देकर ऐसा कर सकते हैं. अगर आप हर साल एक अतिरिक्त ईएमआई EMI देकर 19-20 साल में लोन खत्म कर सकते हैं. आप हर महीने कुछ रकम बचाकर साल के अंत में एक अतिरिक्त ईएमआई EMI की व्यवस्था कर सकते हैं. आप वेतन बढ़ने पर भी ऐसा कर सकते हैं.