News hindi tv

Personal loan : 5 बैंक इतना CIBIL Score होने पर दे रहे 20 लाख का पर्सनल लोन, जानिए पूरी डिटेल

Personal loan interest rates : यह तो आप जानते हैं कि ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। अगर आप भी सस्ती दर पर पर्सनल लोन लेना चाहते हैं। तो हम आपको बताने वाले हैं उन 5 बैकों के बारे में जो इतना CIBIL Score होने पर कम ब्याज पर 20 लाख तक का पर्सनल लोन दे रहे हैं। जानिए इसकी पूरी जानकारी...
 | 
Personal loan : 5 बैंक इतना CIBIL Score होने पर दे रहे 20 लाख का पर्सनल लोन, जानिए पूरी डिटेल

NEWS HINDI TV, DELHI: पर्सनल लोन (Personal Loan) को कोई भी व्यक्ति अपनी वित्तीय जरूरत को पूरा करने के लिए ले सकता है। अगर आप क्रेडिट स्कोर (credit score) अच्छा है तो बैंक आसानी से आपको पर्सनल लोन (Personal loan) दे देते हैं और ब्याज भी आपको कम देना होता है। हालांकि, अनसिक्योर्ड लोन होने के चलते इस पर ब्याज होम लोन (Home Loan) और पर्सनल लोन के मुकाबले अधिक होती है।

पर्सनल लोन पर ब्याज कैसे तय होता है?


पर्सनल लोन (Personal loan) पर ब्याज तय करने का मापदंड हर बैंक का अलग-अलग होता है। आमतौर पर माना जाता है कि जितनी लंबी अवधि का पर्सनल लोन लिया जाता है। बैंक उतनी ही अधिक ब्याज दर लेता है। इस कारण हमेशा छोटी अवधि का ही पर्सनल लोन (Personal loan) लेना सही रहता है।

कौन-से बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता पर्सनल लोन?

  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से 84 महीनों की अवधि के 20 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.00 प्रतिशत से शुरू है।
  • बैंक ऑफ इंडिया के 84 महीनों की अवधि के 20 लाख रुपये तक के पर्सनल लोन पर ब्याज दर 10.25 प्रतिशत से शुरू है।
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की ओर से 6 से लेकर 60 महीनों के एक करोड़ तक के पर्सनल लोन पर शुरुआती ब्याज दर 10.49 प्रतिशत है।
  • कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा 12 से 60 महीनों तक का पर्सनल लोन 10.99 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज पर दिया जा रहा है।
  • फेडरल बैंक द्वारा 25 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन 48 महीनों की अवधि के साथ 11.49 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज पर दिया जा रहा है।

क्रेडिट स्कोर अच्छा रखें:

किसी भी व्यक्ति के लिए पर्सनल (Personal loan) लोन लेते समय क्रेडिट स्कोर (credit score) को अच्छा रखना बहुत जरूरी होता है, जितना अधिक आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) होगा। उतनी ही कम ब्याज पर आपको बैंक की ओर से पर्सनल लोन दिया जाएगा। आमतौर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।