News hindi tv

Rajasthan Weather : इतने दिनों तक राजस्थान में शुष्क रहेगा मौसम, जानिए होली के दिन कैसा कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan Weather Update : आज हम आपको राजस्थान के मौसम से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि मौसम विभाग (weather department) के अनुसार राजस्थान में इतने दिनों तक मौसम शुष्क रहने वाला हैं। और इसके साथ ही मौसम विभाग ने अनुमान लगाया हैं कि अगले 3, 4 दिन तक कड़क धूप और गर्मी से लोग परेशान हो सकते हैं। जानिए होली पर कैसा रहेगा मौसम का हाल...
 | 
Rajasthan Weather : इतने दिनों तक राजस्थान में शुष्क रहेगा मौसम, जानिए होली के दिन कैसा कैसा रहेगा मौसम

NEWS HINDI TV, DELHI: Rajasthan Weather Update : जैसे-जैसे होली का त्योहार नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे मरुधरा के तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. लगातार हो रहे बदलावों के चलते राजस्थान के मौसम में बदलाव भी देखा जा रहा है. एक तरफ जहां दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी देखी जा रही है तो वहीं रात में भी लोगों को अच्छी खासी गर्मी का एहसास होने लगा है. 

 

प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है. प्रदेश का तापमान 36 डिग्री पार हो गया है. अधिकतम तापमान 36.3 से 27.2 डिग्री के बीच रह रहा है. वहीं, न्यूनतम तापमान 22 से 10 डिग्री के मध्य रह रहा है. फलोदी, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री से अधिक दर्ज हुआ. जैसलमेर का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री रहा. जालोर, डूंगरपुर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के पार रहा. बीकानेर, जोधपुर, वनस्थली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से अधिक रहा.

अलवर,अंता–बांरा, करौली का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के पार दर्ज किया गया. संगरिया का न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री के करीब रहा. माउंट आबू,फतेहपुर, सीकर का न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के पास दर्ज किया गया. प्रदेश का मौसम शुष्क बना हुआ है. आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी के संकेत हैं.

गर्मी से परेशान हो सकते लोग-

मौसम विभाग (weather department) की मानें तो आने वाले तीन-चार दिनों में कड़क धूप और गर्मी से लोग परेशान हो सकते हैं. मौसम विभाग (weather department) की जानकारी के अनुसार, आने वाले दिनों में राजस्थान के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा. बीते दिनों सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) भी राजस्थान से पूरी तरह से विदा हो चुका है. मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में मौसम के शुष्क रहने की शंका जताई है. 

कड़क धूप तपाएगी-

आने वाले 7 दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. इतना ही नहीं, दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने के भी आसार हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, होली से पहले गर्मी अपना कड़क रूप दिखा रही है और इसके चलते आने वाले सात दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होना तय है. जहां रात के तापमान में 4 फीसदी अधिक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम विभाग से की जानकारी के अनुसार करीब 12 शहरों में आने वाले दिनों में न्यूनतम पर 15 डिग्री से अधिक दर्ज किए जाने के आसार हैं.

बीते 24 घंटे में प्रदेश का अधिकतम तापमान 28 से 34 डिग्री के बीच रहा और न्यूनतम तापमान 9 से 19 डिग्री के मध्य रहा. 18 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का हिमालय क्षेत्र में असर देखा गया. वहीं, अब 20 मार्च की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की संभावना है लेकिन इसका असर राजस्थान के क्षेत्रों में नहीं पड़ेगा. 

देश के बाकी राज्यों का हाल-

देश के बाकी राज्यों में आईएमडी के अनुसार, 18 से 21 मार्च के बीच असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादल गरजन के साथ हल्की बारिश होने की आशंका जाताई गई है. इसके साथ इन जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है.