News hindi tv

UP Weather : यूपी में इस दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

UP Weather : मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बारिश होने वाली है। यूपी के मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है। लोगों को सर्दी से मिलने ही लगी थी कि अब बरसात का मौसम एक बार फिर से ठंड बढ़ाने वाला है। मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के कारण है जिसके तहत कई इलाकों में बारिश की संभावना है। तो युपी वालों को आने वाले दिनों के मौसम का हाल जान लेना चाहिए.

 | 
UP Weather : यूपी में इस दिन होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

News Hindi TV, Delhi : UP Weather - उत्तर भारत में भले ही इन दिनों दिन में तेज धूप खिल रही हो, लेकिन आने वाले दिनों में मौसम( UP Ka Mosam ) में बड़ा बदलाव होने वाला है। यूपी समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग( Weather department ) ने बताया है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 11 से 14 मार्च और मैदानी इलाकों में 13 मार्च को बारिश होने जा रही है। तो उत्तर प्रदेश के लोगों को इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए।


 

पश्चिमी विक्षोभ का होगा असर-

 पिछले 24 घंटे की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में हल्की से मध्यम बरसात( rain in UP ) हुई। मौसम विभाग ने बताया है कि इस समय एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ( Western Disturbance ) छाया हुआ है, जबकि 12 मार्च से नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में मौसम( UP Weather ) में असर डालेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में 10 से 14 मार्च तक बारिश( UP Rains ) और बर्फबारी होने जा रही है। इस बीच कई इलाकों में आंधी तूफान चलने की भी चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना-

 उत्तराखंड में 11 और 12 मार्च और कई जगह 13 और 14 मार्च को बारिश व बर्फबारी होगी। 13 मार्च को आंधी तूफान व बिजली कड़क सकती है। इसके अलावा, मैदानी इलाकों की बात करें तो पंजाब में 11-14 मार्च, हरियाणा( Haryana ), उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 13 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

तेज हवाऐं चलने के आसार-


वहीं, मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि उत्तर प्रदेश में 9 मार्च को 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने वाली हैं। ओडिशा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 मार्च को हल्की बरसात होगी। 


इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश में 9-15 मर्च, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 13 और 14 मार्च को बारिश होगी। वहीं, केरल और माहे में 9-11 मार्च, तटीय आंध्र प्रदेश में 9 और 10 मार्च को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।