News hindi tv

Weather Update : यूपी-बिहार समेत यहां बरसेंगे बादल, इन राज्यों के लिए IMD का अलर्ट

Bihar Mausam ka haal : यूपी और बिहार में बारिश के बाद बढ़ी ठंड के बाद अब मौसम खुलने लगा है। मौसम धीरे-धीरे गर्मी की तरफ बढ़ रहा है। IMD के अनुसार आने वाले दिनों में तेज हवाओं का अलर्ट है जिससे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। यूपी (UP Weather) और बिहार (Bihar Weather) में भी मौसम फिर से करवट लेने वाला है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फ़बारी के कारण देश के की इलाको में ठंडी हवाएं (cold waves alert) देखने को मिल रही है जिस वजह से आने वाले दिनों में भी सुबह-शाम ठंड का प्रभाव बना रहेगा। यूपी और बिहार के इन इलाको में अलर्ट जारी हो चूका है। आइए निचे खबर में पूरी जानकारी जानते है -
 | 
Weather Update : यूपी-बिहार समेत यहां बरसेंगे बादल, इन राज्यों के लिए IMD का अलर्ट

NEWS HINDI TV, DELHI:  बिहार (Bihar Weather) के मौसम में हर दिन कुछ न कुछ बदलाव देखने को मिल रहा है। अब मौसम विभाग (Weather department)   ने 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके तहत 9 से 13 मार्च तक फिलहाल तेज ठंड हवा चलेगी। जो कि लोगों का स्वास्थ्य बिगाड़ सकती है। लोगों को अभी भी सुबह-शाम गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी गई है।

IRCTC : देश का सबसे अनोखा रेलवे स्टेशन, दो राज्यों में बंटा है ये रेलवे स्टेशन

प्रदेश में इन जगहों पर पछुआ हवा का प्रवाह बना रहेगा

राजधानी (Patna Wether) समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में पछुआ हवा का प्रवाह अगले पांच दिनों तक बना रहेगा। इससे प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बने होने के साथ सुबह-शाम हल्की ठंड रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) के अनुसार बीते 24 घंटों के दौरान पटना सहित अधिसंख्य भागों के तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई।

यह रहे सबसे गर्म और ठंडे जिले


शुक्रवार को पटना का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे आने के साथ 29।0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 31।6 डिग्री सेल्सियस के साथ खगड़िया (Khadia weather) में प्रदेश का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज हुआ। पटना के न्यूनतम तापमान में दो डिग्री वृद्धि के साथ 15।5 डिग्री सेल्सियस, जबकि 9।5 डिग्री सेल्सियस के साथ मोतिहारी (Motihaari Weather) में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।


मौसम विज्ञानी के अनुसार पर्वतीय इलाकों से आ रही शुष्क शीतल हवा के कारण सुबह-शाम ठंड का प्रभाव बना है। वहीं 13 मार्च से हवा की स्थिति में बदलाव आने के साथ तापमान में वृद्धि होने से ठंड का असर कम हो जाएगा। लोगों को दिन में गर्मी परेशान करेगी।

यूपी (UP Weather) में पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय


यूपी में दो पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ी क्षेत्रों से होते हुए आगे बढ़ रहा है। एक 10 मार्च की रात से आएगा तो दूसरा 12 मार्च की रात में आएगा। इसके चलते पहाड़ी और मैदानी दोनों इलाकों में झमाझम बारिश होने की आशंका है। IMD की रिपोर्ट के अनुसार, यूपी में 13 मार्च और 14 मार्च को बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा IMD ने यूपी में तेज हवाओं को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। विभाग ने ये भी बताया कि इस दौरान प्रदेश में धूप निकलेगी लेकिन हवाएं भी चलती रहेगी। तापमान में कोई वृद्धि नहीं होगी। जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 25 से 30 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेगी।


 

IRCTC लाया मार्च में गोवा घुमाने के लिए टूर पैकेज, मिल रही ये शानदार सुविधाएं

आने वाले दिनों में इतना रहेगा तापमान


बारिश और हवाओं का सिलसिला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। कुछ दिन के साफ मौसम के बाद एक बार फिर ठंड बढ़ाने के लिए बारिश दस्तक देने जा रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं लखनऊ (lucknow Weather) में आज मौसम साफ रहेगा और शहर का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने की संभावना है। नोएडा (Noida Weather) और गाजियाबाद (Ghaziabad Weather) में तेज हवाएं चलने की संभावना है। आगरा (Agra Weather) , अयोध्या, बरेली, हरदोई, गोरखपुर (gorakhpur Weather)  और कानपुर (Kanpur Weather) में 9 और 10 मार्च को तेज हवाएं और 12 से 14 मार्च के बीच तेज बारिश होने की संभावना है।