News hindi tv

Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जाने UP समेत उत्तर भारत के अगले 5 दिनों के मौसम की ताजा अपडेट

weather news : आपको बता दें कि इन दिनों उत्तर भारत में मौसम बहुत खराब हो गया है। यहा के तापमान में लगातार गिरावट और घना कोहरा देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्क्त हो रही है। जानिए मौसम के बारे में ताजा खबर...
 | 
Weather Update : मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जाने UP समेत उत्तर भारत के अगले 5 दिनों के मौसम की ताजा अपडेट 

NEWS HINDI TV, DELHI: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है। शीतलहर, घने कोहरे के साथ-साथ कोल्ड डे का ट्रिपल अटैक उत्तर भारत को झेलना पड़ रहा है। मौसम विभाग (weather department) ने बताया है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा छाने वाला है। इसके अलावा अगले तीन दिनों के दौरान कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति रहेगी। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में अगले तीन दिनों के दौरान शीतलहर भी चलने की चेतावनी जारी की गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार (According to meteorological department), उत्तरी राजस्थान, दक्षिणी हरियाणा में न्यूनतम तापमान दो से पांच डिग्री सेल्सियस चल रहा है, जबकि पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। राजस्थान के बीकानेर और यूपी के कानपुर में आज न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग (weather department) ने बताया है कि आने वाले तीन से चार दिनों तक उत्तर भारत में जेट स्ट्रीम विंड्स चलती रहेंगी। इसके अलावा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में 19 जनवरी और पूर्व और नॉर्थईस्ट इंडिया में 23 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

घने कोहरे की चेतावनी:

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 19 जनवरी की रात से 20 जनवरी की सुबह तक बहुत घना कोहरा रहने वाला है। वहीं, यूपी में भी 19 जनवरी की रात से 21 जनवरी की सुबह तक घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। इसके अलावा, कई इलाकों में उसके अगले तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। यानी कि यूपी में अगले पांच दिनों तक कुछ इलाकों में घने से बहुत घना कोहरा रहने वाला है। उत्तराखंड में 19 से 23 जनवरी तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति रहेगी। वहीं, बिहार, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 19-23 जनवरी, ओडिशा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 19-21 जनवरी, हिमाचल प्रदेश में 19 और 20 जनवरी, उत्तरी मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल में 19 जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा।

कोल्ड डे से लेकर शीतलहर का अलर्ट:

मौसम विभाग के अनुसार(According to meteorological department), उत्तर प्रदेश में 19 और 20 जनवरी और उसके बाद तीन दिनों तक कई इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रहने वाली है। बिहार में 19-24 जनवरी तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे के हालात रहेंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान में  19 और 20, 21 जनवरी को ऐसी स्थिति रहेगी। वहीं, पंजाब-हरियाणा में 19 से 22 जनवरी तक शीतलहर चलने की आशंका है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में 19-20 जनवरी, पश्चिमी राजस्थान में 19 से 21 जनवरी, पूर्वी राजस्थान में 20 और 21 जनवरी को शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है।