News hindi tv

Indian money : 500 के नए नोट 22 जनवरी को होंगे लॉन्च, महात्मा गाँधी की जगह होगी यह तस्वीर RBI ने दि जानकारी

Indian money news : ये तो आप जानते हैं कि महात्मा गाँधी हमारे देश के राष्ट्रिय पिता है और देश की करेंसी के ऊपर इनकी ही तस्वीर छपती है, पर हाल ही में ये खबर तेज़ी से वायरल हो रही है की सरकार 22 जनवरी से 500 रूपए के नए नोट लॉन्च करने जा रही है जिनपर महात्मा गाँधी की फोटो की जगह इनकी फोटो को लगाया गया है | अब नोटों पर छपेगी किसकी फोटो, और क्या है इस खबर की सच्चाई, जानिए विस्तार से-
 | 
Indian money : 500 के नए नोट 22 जनवरी को होंगे लॉन्च,  महात्मा गाँधी की जगह होगी यह तस्वीर RBI ने दि जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: क्या 22 जनवरी 2024 को बैंकिंग सेक्टर का रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) भगवान श्रीराम के तस्वीरों वाला 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी करने जा रहा है? क्या आरबीआई (reserve bank of india news) भगवान श्रीराम और अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है? 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का प्राणप्रतिष्ठा होने जा रहा है तो सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये के नोट का फोटो लगातार वायरल हो रहा है. 

महात्मा गांधी की जगह श्रीराम की है तस्वीर:

सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के तस्वीरों के साथ वाला 500 रुपये के नोट को देखें तो 500 रुपये के नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है वहां वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट में भगवान श्रीराम की तस्वीर है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है वहां अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है. सोशल मीडिया (social media) पर भगवान श्रीराम के फोटो के साथ 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है. 

आरबीआई जारी कर रहा नए सीरीज के नोट? 

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है पर भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है. सूत्रों के मुताबिक भगवान श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है. बैंकिंग सेक्टर (bank news) के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, आरबीआई की तरफ से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है और ना जानकारी दी गई है. उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है. आरबीआई (reserve bank of india) ऐसा कोई 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है.

आरबीआई पहले भी कर चुका है खंडन:

ऐसा पहला मौका (reserve bank of india) नहीं है जब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए (reserve bank of india news) जाने की बात सामने आई है. जून 2022 में ये बातें रिपोर्ट की जा रही थी कि आरबीआई (reserve bank of india) मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रवींद्रनाथ टैगोर और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम की तस्वीर वाले नए सीरीज के नोट छापने पर विचार कर रहा है. जिसके बाद आरबीआई (reserve bank of india big news) को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा. तब आरबीआई ने कहा था कि ऐसा कोई प्रस्ताव आरबीआई के सामने नहीं है.