Mandi Bhav: मंडीयों में नई सरसों की आवक हुई शुरु, किसानों को इतने रुपये मिल रहा भाव

Mandi Bhav: आपको बता दें कि कुछ हिस्सों में सरसों की कटाई शुरु हो चुकी है और मंडीयों में नई सरसों आने लगी है। तो उन किसानों के लिए बड़ी खबर है जो नई सरसों के भाव जानने के इच्छुक थे। तो किसान व व्यापारियों के लिए आज हम बताने वाले हैं मंडीयों नई सरसों के ताजा भाव क्या चल रहे हैं। साथ ही जानेंगे कि सरकार सरसों की खरीद कब से शुरु करने वाली है।
 

News Hindi TV, Delhi : राजस्थान के अलवर मंडी( Mandi Bhav ) में सरसों की आवक शुरू हो चुकी है। वहीं देश की सबसे बड़ी सरसों मंडी अलवर है। अलवर से देश भर में सरसों का तेल सप्लाई होता है। यहां सरसों( price of mustard ) की डिमांड ज्यादा होने के कारण किसान यहां सरसों की पैदावार भी अधिक करते हैं।
 

साथ ही इस बार सरसों के बंपर पैदावार हुई है। तो वहीं किसान को अपनी फसल के बेहतर दाम भी मिल रहे हैं। इसके अलावा मंडी( Mustard price in mandi ) में आगामी तीन माह तक सरसों की आवक होगी। अलवर जिले की खैरथल, खेड़ली और अलवर बड़ी मंडी है। यहां अलवर के अलावा भरतपुर, दौसा, हरियाणा( Haryana ) और मेवात से किसान सरसों बेचने के लिए आते हैं, इस सीजन की नई सरसों की आवक शुरू हो चुकी है। ऐसे में प्रतिदिन 3000 कट्टे सरसों के अलवर मंडी( Mandi rates ) में पहुंच रहे हैं।

वहीं बात करें सरसों के भाव( Sarso ka Bhaav ) कि तो इस समय 5100 से 5650 रुपये प्रति क्विंटल है। अलवर में सरसों के तेल की 50 से ज्यादा छोटी बड़ी मिलें हैं, जिनमें सरसों की खासी डिमांड रहती है इसलिए किसान को सरसों के भाव भी बेहतर मिलते हैं। साल भर अलवर से पूरे देश में सरसों( Mustard oil ) का तेल सप्लाई होता है। इस समय विदेश से आने वाले तेल की सप्लाई पर रोक लगी हुई है, इसलिए सरसों के तेल की डिमांड लगातार बढ़ रही है।

खाड़ी देशों में होती है तेल की सप्लाई-

व्यापारियों ने कहा कि अभी मंडी( Today mandi bhav ) में आने वाली सरसों लोकल व्यापारियों को सप्लाई हो रही है, लेकिन जैसे-जैसे सरसों की आवक बढ़ेगी, फिर देश के अलग-अलग हिस्सों में भी सरसों सप्लाई की जाएगी। अलवर से सरसों का तेल खाड़ी देशों में भी सप्लाई होता है।

यहां के सरसों के तेल की डिमांड ज्यादा रहने के कारण बीते कुछ सालों से किसानों को सरसों के बेहतर दाम मिल रहे हैं। इसलिए आसपास के अन्य क्षेत्रों में भी किसान सरसों की पैदावार करने लगे हैं। भरतपुर, धौलपुर, करौली सहित अन्य क्षेत्रों से भी किसान सरसों बेचने के लिए अलवर मंडी( Mandi bhav today ) में आते हैं।

सरकार कब से शुरु करेगी सरसों की खरीद -


अभी तक सरकार की तरफ से सरसों की खरीद नहीं की जा रही है। जबकि हर साल सरकार द्वारा सरसों की खरीद की जाती है। वहीं 10 मार्च से गेहूं की खरीद सरकार की तरफ से की जाएगी। सरकार गेहूं खरीदारी 2400 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से करेगी।

वहीं सरसों की कटाई का काम पूरा हो चुका है। कटाई के बाद किसानों ने सरसों को अभी धूप में सूखने के लिए रख दिया है। फिलहाल सरसों में 25 फीसदी तक नमी की मात्रा सामने आ रही है। वहीं जैसे-जैसे सरसों सुख की उसमें तेल की मात्रा बढ़ेगी। जिससे किसानों और व्यापारी दोनों को फायदा होगा।

तीन महीने तक रहेगी सरसों की आवक-


अलवर मंडी( Mandi bhav ) में सरसों की आवक मार्च, अप्रैल और मई महीने तक रहेगी, इस दौरान सरसों की बंपर आवक होती है, पीक सीजन में 25 से 30 हजार कट्टे बिकने के लिए मंडी में पहुंचते हैं, साथ ही पुरानी सरसों भी मंडी में बिकने के लिए आ रही है। आमतौर पर सरकार हर साल एक अप्रैल से सरसों की सरकारी खरीद करती है, लेकिन इस बार अभी तक सरकार की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं।