News hindi tv

कम कीमत में खरीद सकते हैं मारूति की ये ज्यादा माइलेज देने वाली धासूं कार, जानिए कीमत

Affordable Car in India : हर कोई नई कार खरीदने से पहले कार की माइलेज से जुड़ी पूरी जानकारी जानता हैं। और अगर आप भी कम बजट में अच्छी माइलेज देने वाली कार खरीदना चाहते हैं। तो मारूति की ये कार माइलेज के मामले में सबसे बेस्ट हैं। और इस कार को आप अपने बजट में खरीद सकते हैं। जानिए इस कार से जुड़ी पूरी डिटेल...
 | 
कम कीमत में खरीद सकते हैं मारूति की ये ज्यादा माइलेज देने वाली धासूं कार, जानिए कीमत 

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय बाजार में कई तरह की साइज, डिजाइन और परफॉर्मेंस वाली कारें उपलब्ध हैं, लेकिन एक मिडिल क्लास आदमी को हमेशा से ही एक ऐसी कार की तलाश होती है जो कम खर्च में चले और उसकी मेंटेनेंस में भी ज्यादा परेशानी न उठानी पड़े. इस वजह से कई कंपनियां ग्राहकों की जरूरत को समझते हुए अपनी गाड़ियां बेच रहीं हैं।


यह गाड़िया कम बजट (Affordable Car in India) में आती ही हैं साथ ही लंबे समय तक आपका साथ भी निभाती हैं और इन गाड़ियों में मिलने वाले इंजन को ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं पड़ती. इस वजह से लोग इन्हें लंबे समय तक टेंशन फ्री होकर चलाते हैं और पुरानी होने पर भी इन कारों की रीसेल वैल्यू अच्छी मिल जाती है. आज हम आपको एक ऐसी है कार के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जो इंडियन मार्केट में अपने शानदार इंजन और परफॉर्मेंस के बलबूते पर लोगों का दिल जीत रही है.

भारतीय कार बाजार में कारों की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो की बिक्री कर रही है. यह कार देश की मिडिल क्लास परिवारों के बीच अच्छी खासी पॉपुलर है. यह कार प्रीमियम फीचर्स, स्टाइलिश डिजाइन और फ्यूल एफिसिएंट इंजन के साथ आती है. यहां हम आपको बता रहे हैं इस कार की सभी खूबियां...

बता दें कि मारुति बलेनो (Maruti Baleno) में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है. यह इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी बलेनो को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वर्जन में भी पेश करती है. बलेनो के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है.


अगर इसके सीएनजी वर्जन (Maruti Baleno CNG Version) की बात करें तो इसमें केवल मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है.माइलेज की बात करें तो ये कार पेट्रोल में 22.94 किलोमीटर और सीएनजी में 30.61 किलोमीटर की माइलेज देती है.


मारुति बलेनो के फीचर्स (Maruti Baleno features) की बात जाए तो, इसके टॉप वैरिएंट में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो फीचर के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

सेफ्टी के लिहाज से इस कार में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल जाते हैं. बलेनो में 318 लीटर का बूटस्पेस मिलता (Maruti Baleno safety features) है.


मारुति बलेनो को चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 6.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती (Maruti Baleno Price) है. बलेनो का मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से है.