Alcohol Facts : खाली पेट शराब पीने वाले हो जाएं सावधान, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

drinking alcohol on an empty stomach : आज के समय में पुरुषों के साथ महिलाएं भी शराब का सेवन करने लगी हैं। लेकिन आपको बता दें कि शराब पीने कुछ तरीके और एक सही समय भी होता हैं। अगर आप भी शराब के दिवाने हैं और अगर आप भी शराब का सेवन खाली पेट करते हैं। तो सावधान हो जाएं। दरअसल, हाल ही में इसको लेकर रिसर्च में बड़ा खुलासा हुआ हैं।
 

NEWS HINDI TV, DELHI: देश की आधे से ज्यादा जनसंख्या रोज रात को शराब पीकर (alcohol consumption) ही सोती है। अबा आप भी उनमें से एक है तो ये खबर शराब के शौकीनों को अलर्ट कर देने वाली है. तमाम लोग ऐसे होते हैं जो खाली पेट शराब पीने में हिचकिचाहट नहीं करते. लेकिन इसका शरीर पर क्या असर पड़ता है इसकी जानकारी लोगों को कम होती है. ऐसे में चलिए आज हम आपको खाली पेट खराब पीने के दुष्प्रभवों (Side effects of drinking bad on empty stomach) से आपको अवगत कराते है। 

जान लें खाली पेट शराब पीने से क्या होता है असर:

यदि आप बिना खाना खाए शराब का सेवन करते है तो शराब शरीर में जाकर खाने को छोटी आंत में जल्दी पहुंचने से रोकती है.

बता दें कि खाली पेट पीने से शराब पेट से होते हुए जल्दी से छोटी आंत में जाने के बाद अधिक मात्रा में खून के साथ मिल जाती है. इससे किडनी, फेफड़े और लीवर में दिक्कत हो सकती है.

अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो खाली पेट न पीने  वाली बात को नजरअंदाज करते हैं और बाद में उन्हें इसी के चलते सेहत संबंधी समस्या से गुजरना पड़ता है. पीने से पहले और उसके साथ आप कुछ न कुछ खाते रहें तो बेहतर है. 

न करें ज्यादा मात्रा सेवन:

चाहे आप खाना खाकर भी शराब पी रहे हैं तो इसका ये मतलब नहीं है कि आप ज्यादा शराब पिएं. आप यदि एक लिमिट से ज्यादा शराब (alcohol more than the limit) पीते हैं तो यह हर तरह से आपके लिए खराब ही है.  जरूरी है कि एक लिमिट या तय मानकों के हिसाब से ही शराब पिएं. इससे आप इसे एन्जॉय भी कर पाएंगे और आपकी सेहत पर भी इसका बुरा असर नहीं पड़ेगा. 


खाली पेट शराब पीने से पेट में होने वाले नुकसान:-

लीकी गट:

अगर आप खाली पेट शराब शराब का सेवन करते है तो इसकी वजह से लीकी गट से जुड़ी समस्याएं (Leaky gut related problems) बढ़ सकती हैं। शराब की वजह से जहरीले पदार्थों, बैक्टीरिया और अन्य हानिकारक पदार्थों को ब्लड सर्कुलेशन में रिसाव की अनुमति मिल जाती है। जिसकी वजह से सूजन हो सकती है। यह स्थिति ऑटोइम्यून की बीमारियों, कैंसर और दिल की बीमारी सहित कई हेल्थ समस्याएं हो जाती हैं।

गैस की समस्या:

खाली पेट और ज्यादा शराब पीने से पेट की लेयर को नुकसान पहुंचता है। जिससे गैस की समस्या (gas problem) होने लगती है। यह बीमारी इतनी तेजी से फैलती है, जिसे बाद में कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो सकता है।

लिवर फेलियर:

शराब पीने से लिवर का खराब (liver failure) होना सबसे खराब परिस्थितियों में से एक है। जिससे लिवर तक फेल हो सकता है। इसके अलावा अल्कोहल हेल्दी बैक्टीरिया को मारकर लिवर के काम करने की क्षमता को कम कर देता है।

पेट का कैंसर:

ज्यादा मात्रा में और खाली पेट शराब पीने से पेट के कैंसर (stomach cancer) का खतरा दोगुना हो सकता है। जिससे कोलोरेक्टल कैंसर भी हो सकता है।


आंतों को होता है नुकसान:

शराब के सेवन से शरीर को नुकसान होना तो लाजमी ही है। लेकिन इसके खाली पेट और  ज्यादा सेवन से आंतों में सूजन (inflammation in the intestines) होने लगती है। यह स्थिति धीरे धीरे सेहत को बिगाड़ने लगती है।