Alcohol with energy drinks : शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने वाले हो जाएं सावधान, पीने वाले ये बात जरूर जान लें

Alcohol with energy drinks : आजकल एनर्जी ड्रिंक्स में अल्कोहल मिलाने का चलन है। यह न केवल पेय को एक नया स्वाद देता है बल्कि आपको लंबे समय तक एनर्जेटिक भी रखता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि अगर शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से क्या होता हैं। शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर (Mixing energy drinks with alcohol) पीने वाले जरूर जान लें ये बात...
 

NEWS HINDI TV, DELHI : एनर्जी ड्रिंक्स (energy drinks) की बढ़ती लोकप्रियता के कारण अब कई लोग इसे शराब में मिलाकर पीना शुरू कर दिया है। अपने पेय को एक अलग स्वाद देने और घंटों तक ऊर्जा से भरपूर रहने का उद्देश्य अब लोगों को पानी या सोडा के बजाय शराब के साथ ऊर्जा पेय मिलाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इतना ही नहीं, शराब को अलग स्वाद देने का यह तरीका आपको अनोखा लग सकता है, लेकिन इन दोनों चीजों को मिलाना आपकी सेहत के लिए वाकई हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं शराब में एनर्जी ड्रिंक (energy drink in alcohol) मिलाने से शरीर को होने वाले नुकसान।


What happens if you mix alcohol and energy drinks? : शराब और एनर्जी ड्रिंक (Alcohol and energy drinks) के अपने फायदे और नुकसान हैं। एक आपको आलसी बनाता है और दूसरा आपको जगाने और ऊर्जा देने में मदद करता है। जब आप दोनों को मिलाते हैं, तो ऊर्जा पेय शराब के प्रभाव को खत्म कर देते हैं और आपको देर रात तक जगाए रखते हैं। इससे आपका दिमाग भ्रमित हो जाता है और आप आमतौर पर अधिक शराब (Alcohol) पीने लगते हैं।

क्या कहता है विज्ञानः ऊर्जा पेय को शराब के साथ मिलाने के प्रभावों की जांच करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं, जिससे यह निष्कर्ष निकला है कि दोनों को मिलाने से आप आमतौर पर अधिक शराब पीते हैं। शोधकर्ताओं ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों को एक साथ पीने से चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, जब लोग शराब और ऊर्जा पेय को एक साथ मिलाते हैं, तो वे तीन गुना तक अधिक शराब पीते हैं। जरूरत से ज्यादा शराब पीने पर आपको एल्कोहल प्वॉइजनिंग हो सकती है, जो उल्टी, कंफ्यूजन, अकड़न, सांस लेने में तकलीफ और शरार का कम तापमान होने जैसी शिकायत हो सकती है।   


आपके दिल के लिए घातक है ये मिश्रणः शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक मिलाने से (sharaab me energy drinks milakar pine se kya hota hai) आपके दिल की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों का रक्तचाप पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है और जब ये दोनों मिलते हैं तो आपका आंतरिक तंत्र गड़बड़ा जाता है। 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, दोनों पेय रक्त वाहिकाओं के व्यास को खतरनाक स्तर तक बदल सकते हैं। एनर्जी ड्रिंक पीने से पहले रक्त वाहिकाओं का फैलाव औसतन 5।1 प्रतिशत होता है और बाद में 2।8 प्रतिशत हो जाता है, जो कि वस्कुलर फंक्शन में तीव्र हानि का खतरा बढ़ सकता है।


हाई और लो दोनों ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है शराब और एनर्जी ड्रिंकः 2016 के एक अन्य अध्ययन से यह भी पता चला कि यदि आप शराब और एनर्जी ड्रिंक एक साथ पीते हैं, तो आपका सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप (systolic and diastolic blood pressure) दोनों काफी बढ़ सकते हैं। रक्तचाप में कोई भी बदलाव उन सभी रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है जो पहले से ही रक्तचाप की समस्या से पीड़ित हैं।


शराब और एनर्जी ड्रिंक से हैं ये नुकसान भीः नियमित अंतराल पर रक्तचाप में उतार-चढ़ाव आपके दिल पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और स्ट्रोक, दिल का दौरा और हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक शराब का सेवन (excessive alcohol consumption) आपके लीवर और नींद के चक्र को प्रभावित कर सकता है। कब नहीं पीना चाहिए ये ड्रिंक: एनर्जी ड्रिंक को एक हेल्दी ड्रिंक के तौर पर देखा जाता है लेकिन ये शुगर से भरपूर होता है। अगर आप अपने वजन को लेकर चिंतित हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को मिलाने से बचें। इसके अलावा जब भी आप इन्हें पिएं तो दोनों के समय के बीच अंतर पर गौर करें।