Best Summer Destination : भारत की ये 10 जगहें गर्मियों घूमने के लिए हैं बेस्ट, दोस्तों के साथ प्लान करें ट्रिप 

Best Summer Destination in India : अक्सर गर्मियों के दिनों में ही लोग अपने घर से निकलकर छुट्टियां मनाने निकलते हैं। क्योंकि गर्मी के दिनों में ज्यादातर लोगों की छुट्टियां होती हैं। और अगर आप भी गर्मियों के दौरान अपनी छुट्टियों को अच्छी जगह पर जाकर एंजाॅय करना चाहते हैं। और गर्मी के दिनों में सुकून पाने के लिए ठंडी और सुकुनपरस्त वाली जगहों पर जाने का मन करता है। तो आज हम आपकों कुछ जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां पर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों (summer holidays) को बेहद शानदार तरीके से व्यतीत कर सकते हैं। 
 

NEWS HINDI TV, DELHI: गर्मी का मौसम आते ही अक्सर लोगों को प्रकृति के अद्भुत नजारे (amazing views of nature) याद आने लगते हैं। मानो पहाड़ों पर चल रही ठंडी हवाएँ, नदियों, झरनों और घने जंगलों का शांत वातावरण उन्हें अपनी ओर बुला रहा हो। अगर आपके मन में भी ऐसा ही ख्याल आ रहा है तो देश में ऐसी जगहों की कमी नहीं है जो इस भीषण गर्मी में आपके मन को राहत पहुंचाएं। आइए आपको उन खास पर्यटन स्थलों (tourist spot) के बारे में बताते हैं जहां जून के महीने में जाना सबसे अच्छा रहेगा।

धर्मशाला - इस हिमालय नगरी के ऊंचे पर्वतों और मठों को देखने के लिए यहां पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है. धर्मशाला से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैकलॉड गंज भी इस सीजन में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. सोलो ट्रैवल या बैकपैकर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. आप बेहद कम बजट में यहां के टूरिज्म का लुत्फ उठा सकते हैं.

कुफरी - पहाड़ों पर बर्फीले ढलानों (snowy slopes on mountains) की वजह से स्काइंग के लिए ये कुफरी को एक जबरदस्त टूरिस्ट डेस्टिनेशन (tourist destination) माना जाता है. आप महासू पर्वत की चोटी पर स्काइंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां स्थित हिमालयन नेशनल पार्क में आप जानवरों की कई विचित्र प्रजातियों को देख पाएंगे. इनमें पहाड़ी बकरा, ब्राउन भालू और बर्फीले मौसम में रहने वाला तेंदुआ जैसे कई खास जानवर हैं.


लद्दाख - भारत के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन (tourist destination) में से एक लद्दाख पर्यटकों के बीच लंबे समय से आकर्षण का केंद्र रहा है. लद्दाख जाने के लिए बेस्ट टूरिस्ट सीजन अप्रैल से अगस्त तक होता है. मौसम का तापमान कम होने की वजह से लोग गर्मियों में लद्दाख घूमना ज्यादा पसंद करत हैं. कुछ लोग विंटर सीजन में भी लद्दाख जाते हैं. विंटर में यहां की नदियां चादर ट्रैक में बदल जाती हैं.

कुन्नूर - अगर आप दक्षिण भारत में कुछ नया एक्सप्लोर करने के साथ-साथ नीलगिरी के पर्वतों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो ऊटी की जगर कुन्नूर जाने का प्लान बनाइए. गर्मियों में कुछ दिन बिताने के लिए ये एक शानदार डेस्टिनेशन है. शांत वातावरण और पर्वतों की नुकीली चोटियां यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. यहां स्थित चाय के बागान और रहस्यमयी घाटियों आपको एक खास अनुभव देंगी.

रूपकुंड - अगर आप दिल्ली-एनसीआर या इसके नजदीकी इलाकों में रहते हैं और बेहद कम समय में एक अच्छी जगह घूमकर आना चाहते हैं तो रूपकुंड के लिए रवाना हो सकते हैं. रूपकुंड जून के महीने में घूमने वाले सबसे शानदार जगहों में से एक है. अगर आप कुछ नया एक्सप्लोर और एडवेंचर के मूड में है तो बेझिझक रूपकुंड जा सकते हैं. रूपकुंड की रहस्यमयी झील और इसके पास कैंपिंग का खूबसूरत नजारा आपको यहां से लौटने नहीं देगा.

सिक्किम - हर ट्रैवलर जीवन में एक बार भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से को एक्सप्लोर करने के बारे में जरूर सोचता है. हालांकि उत्तर-पूर्व के सभी सात राज्यों में से सिक्किम सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यहां आप नाथु ला, इंडो-चाइना बॉर्डर और रुमटेक मॉनेस्ट्री का अद्भुत नजारा देख सकेंगे. जून के महीने में घूमने के लिए ये जगह भी एक अच्छा विकल्प हो सकती है. यहां की लाचुंघ और युमथांग घाटी के अलावा तीस्ता नदी पर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

तवांग - तवांग हैंडीक्राफ्ट का सेंटर है. यहां आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है तवांग मोनेस्ट्री जो भारत में सबसे बड़ी बौद्ध मोनेस्ट्री है. इसी के साथ तवांग में पहाड़ और झील की खूबसूरती का लुत्फ भी उठाया जा सकता है. यहां आप भारत की सबसे विशाल मॉनेस्ट्री गाल्डेन नामगे ल्हत्से भी देखने जा सकते हैं.


मेघालय - अपने प्राकृतिक सौंदर्य से मेघालय सदियों से पर्यटकों का ध्‍यान अपनी तरफ खींचता रहा है. वैसे तो उत्तर-पूर्व के हर राज्‍य का वातावरण काफी मनमोहक है, पर मेघालय की तो बात ही कुछ और है. मेघालय की खूबसूरत बारिश का नजारा देखने के लिए यहां खासतौर से पर्यटक आते हैं. एशिया का सबसे साफ-सुथरा गांव मॉलीन्नॉन्ग और पृथ्वी का सबसे गीला रहने वाला इलाका मॉसिनराम भी इसी जगह पर स्थित है.