Cheap Dry Fruit Market : यहां मिलता है 40 रूपए किलो बादाम और 30 रूपए किलो काजू, बोरा भर कर ले जाते हैं लोग

Cheap Dry Fruit Market : वैसे तो काजू और बादाम की कीमत कई सो रूपए होती है पर आज हम आपको एक ऐसी मार्किट के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पर आपको ये सभी चीजें बस कुछ रूपए किलो के हिसाब से मिल जाएँगी और यहां पर लोग बोरियां भर कर सामान लेकर जाते हैं 

 

NEWS HINDI TV, DELHI : सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स की मांग में अचानक तेजी देखने को मिलती है. शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने व ठंड से बचाने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. काजू, बादाम, किशमिश व अखरोट आदि ड्राई फ्रूट्स के उदाहरण हैं. इनकी कीमत अक्सर बहुत ज्यादा होती है.

ड्राई फ्रूट्स की इस समय काफी डिमांड है. इस वजह से इनके दाम और बढ़ गए हैं. सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. ड्राई फ्रूट्स महंगे होते हैं इसलिए हर कोई इन्हें खरीदता भी नहीं है. लेकिन देश में एक ऐसी जगह हैं जहां ये भाजी-तरकारी के दाम में मिल जाते हैं. 

बाजार में काजू-बादाम की कीमत 900 से 1000 रुपये प्रति किलोग्राम है. लेकिन झारखण्ड के एक जिले में आपको यह 100 रुपये के अंदर बिकते मिल जाएंगे. 


हम बात कर रहे हैं जामताड़ा की. भले ही इसका नाम आपने ऑनलाइन स्कैम के लिए सुना होगा. लेकिन जामताड़ा सस्ते काजू-बादाम के लिए भी जाना जाता है. इसे काजू नगरी भी कहते हैं. यहां हर साल हजारों टन काजू पैदा किया जाता है.

जामताड़ा में आपको 1000 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलने वाला बादाम आपको 40 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा. वहीं, 900 रुपये किलो के भाव पर मिलने वाला काजू आपको 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिल जाएगा.

जामताड़ा में सस्ता काजू-बादाम मिलने का कारण है इसकी पैदावार. जामताड़ा के एक गांव में करीब 50 एकड़ जमीन पर काजू की खेती की जाती है. यहां काजू के बड़े-बड़े बागान हैं. झारखंड के ही दुमका में बड़े स्तर पर काजू की खेती होती है. हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि इसका फायदा किसानों को नहीं मिल पाता है