News hindi tv

Pension : पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट, 30 तारीख तक नहीं किया ये काम तो रूक जाएगी पेंशन

Pension : पेशनर्स के लिए जरूरी खबर। दरअसल हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट आया है। जिसके तहत ये कहा गया है कि अगर पेंशनभोगियों ने 30 तारीख तक ये काम नहीं किया तो उनकी पेंशन रूक जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आए इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।

 | 
Pension : पेंशनर्स के लिए बड़ा अपडेट, 30 तारीख तक नहीं किया ये काम तो रूक जाएगी पेंशन

NEWS HINDI TV, DELHI : केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए नवंबर में अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कराना होता है. पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक होता है. बिना रूकावट अपनी पेंशन पाने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बहुत आवश्‍यक है.

लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने से पता चलता है कि पेंशन पाने वाला व्यक्ति जीवित है या नही. जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है. इस तारीख तक जो पेंशनभोगी यह सर्टिफिकेट जमा नहीं कराएगा, उसे अगले महीने से पेंशन मिलनी बंद हो जाएगी.


60 साल से 80 साल की उम्र वाले हर पेंशनर को 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच अपना जीवन प्रमाण पत्र या लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होता है. 80 साल आयु से ऊपर के पेंशनभोगी को 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक बीच में ये सर्टिफिकेट जमा करना होता है.

जमा न कराने के नुकसान-


अगर कोई पेंशनर्स 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं कराता है तो उसकी पेंशन रुक जाएगी. इसके बिना पेंशन राशि रिलीज नहीं की जाती है. लेकिन, अगर पेंशनर्स अगले साल 31 अक्टूबर से पहले तक अपना सर्टिफिकेट जमा करा लते हैं, तो देते हैं तो पेंशन फिर से चालू हो जाएगी. साथ ही बकाया राशि जो नहीं मिली थी, वो भी मिल जाएगी.


सर्टिफिकेट सब्मिट करने के कई हैं तरीके-


पेंशनर्स को कई तरीकों से अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की सुविधा सरकार देती है. पेंशनर्स जीवन प्रमाण पोर्टल (Jeewan Pramaan Portal) के माध्यम, फेस ऑथेंटिकेशन से, पोस्ट पेमेंट बैंक से, नामित अधिकारी साइन से और डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए इसे जमा कर सकते हैं.

घर बैठे ऐसे करें जमा-

5MP या इसके ऊपर के कैमरा वाले अपने स्मार्टफोन में ‘AadhaarFaceRD’ ‘Jeevan Praman Face App’ डाउनलोड और इंस्टॉल करें.


अपना आधार नंबर अपने पास रखें.


ऑपरेटर ऑथेंटिकेशन पर जाकर फेस स्कैन करें.


मांगी गई जानकारियां भरें.


फोन के फ्रंट कैमरा से अपनी एक फोटो खीचें और समबिट कर दें.


आपके फोन में SMS के जरिए आपका जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का लिंक आ जाएगा. इसे आप अपने पास डाउनलोड करके रख सकते हैं.